BHOPAL में ड्राइव इन वैक्सीनेशन शुरू, पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी है

BHOPAL में ड्राइव इन वैक्सीनेशन शुरू, पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी है

भोपाल। भोपाल में बने मध्यप्रदेश के पहले ड्राइव इन सिनेमा में राज्य सरकार के प्रयासों से 'ड्राइव इन वैक्सीनेशन'' शुरू हुआ है। स्वास्थ्य विभाग और यूनिसेफ के सहयोग से राज्य पयर्टन निगम की श्यामला हिल्स स्थित होटल लेक व्यू के परिसर में इसका संचालन किया जा रहा है। 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन करवाने आए व्यक्तियों से उनका हालचाल जाना और अन्य लोगों को भी इस नये प्रयोग के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया। श्री सारंग ने कहा कि विशेषकर वृद्धजनों और महिलाओं के लिए यह टीकाकरण कार्यक्रम एक सुरक्षित और अनूठा प्रयोग है। इस तरह के नये प्रयोग मध्यप्रदेश के अन्य स्थानों में भी किए जायेंगे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री एस विश्वनाथन और कलेक्टरअविनाश लवानिया भी उपस्थित थे। 

 

 

 

 

 

Innovation: 'Drive in vaccination' starts in Bhopal

 

 

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति  शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि भोपालवासियों को सुरक्षित और सुलभ वैक्सीनेशन की सुविधा के लिये यह नया प्रयोग शुरू किया गया है। ड्राइव इन वैक्सीनेशन के अंतर्गत प्रतिदिन शाम 5 बजे से 8 बजे तक 45 वर्ष से अधिक आयु के (प्री -रजिस्टर्ड) नागरिकों को टीका लगाया जायेगा। वैक्सीनेशन के लिए नागरिक अपनी सुविधानुसार डेट और टाइम स्लॉट लेने के लिये https://cowin.gov.in पोर्टल और आरोग्य सेतु एप (Arogya Setu App) के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन होने पर डेट एवं टाइम स्लॉट का स्क्रीन शॉट या प्रिंट आउट के साथ ही वह फ़ोटो पहचान-पत्र लाना होगा, जिससे रजिस्ट्रेशन किया गया है। इससे नागरिक निर्धारित तिथि और समय पर पहुँचकर वैक्सीनेशन करा सकेंगे। ड्राइव इन वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों और कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा है।  

 

मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री एस. विश्वनाथन ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद आधा घंटा वैक्सीनेशन कराने वाले लोगो को इसी परिसर में ही रहना पड़ेगा, हालांकि इस दौरान परिसर में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और रोकधाम के संबंध में बड़ी स्क्रीन पर रोचक जानकारी भी दी जाएगी। वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान स्वास्थ्य विभाग के स्टॉफ सहित पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टॉफ भी मौजूद रहेगा, ताकि रोज़ाना समय पर वैक्सीनेशन ड्राइव की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। इसके साथ ही व्यक्तियों की सुविधा के लिए चिकित्सीय वैन भी उपलब्ध रहेंगी।

 

पिक एण्ड ड्रॉप की सुविधा भी

श्री विश्वनाथन ने बताया कि सुरक्षित वैक्सीनेशन के लिए लोगों के लिये पिक एंड ड्रॉप की सुविधा भी शुरू की गई है। इच्छुक व्यक्ति पर्यटन निगम के परिवहन शाखा के नंबर 90397 61097 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्हें 10 किलोमीटर तक 400 रुपए, 20 किलोमीटर तक 600 रुपए और 35 किलोमीटर तक के लिए 900 रुपए का शुल्क देना होगा। ऐसे नागरिकों को निगम की परिवहन शाखा द्वारा उनके घर से पिक करके वैक्सीनेशन होने के बाद वापस घर तक ड्रॉप किया जाएगा।

Bhopal: Challenge for cops to control loiterers from May 1 once adult  vaccination starts