सावधान: गर्मियों में जुकाम से बचने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

सावधान: गर्मियों में जुकाम से बचने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

डॉ विशेष अकोले, जनरल फिजिशियन

संत रविदास हॉस्पिटल, इंदौर

डिग्री- एम.बी.बी.एस

अनुभव- 28 वर्ष

आज के समय में जुकाम लोगों के लिए खौफ का विषय बन चुका है। आज से एक साल पहले तक यदि किसी को जुकाम होता था तो कोई उसपर इतना ध्यान नहीं देता था लेकिन आज की तारीख में यदि किसी को एक छींक भी आ जाए तो अन्य लोग उसे शक की निगाह से देखते हैं, साथ ही जिस व्यक्ति को जुकाम होता है वह भी डर का शिकार हो जाता है कि कहीं उसे कोरोना तो नहीं इसलिए बहुत जरूरी है कि गर्मी के इन दिनों में खुद को जुकाम से दूर रखा जाए।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता हो अच्छी

 

रोग-प्रतिरोधक क्षमता यदि अच्छी होती है तो बार-बार जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है। जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, जुकाम उन्हें आसानी से हो जाता है। जुकाम भी एकतरह की संक्रामक बीमारी है इसलिए इससे लड़ने के लिए अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाएं। ऐसा करने से जुकाम और कोरोना दोनों से ही आपका शरीर सुरक्षित रह सकेगा। अधिक से अधिक पोष्टिक आहार का सेवन अवश्य करें।

हाथों को रखें साफ 

How to wash your hands properly, according to doctors


यदि आपके हाथ साफ रहेंगे तो जुकाम होने की संभावनाएं कम होंगी। घर में रहने पर भी बार-बार हाथों को सैनिटाइज करते रहें, धूल भरी जगहों पर हाथ लगने पर भी हाथों को तुरंत साफ करें। कुछ भी चीज छू लेने के बाद चेहरे पर हाथ न लगाएं। खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं। घर के शौचालय में जाने पर भी बार-बार साबुन से हाथों को साफ करें क्योंकि ऐसी जगहों पर जुकाम के जीवाणु हो सकते हैं। 

 

नींद पूरी करें


कई बार हमें अचानक जुकाम सा लगता है और यदि हम सो जाते हैं तो सोकर उठने तक वह ठीक भी हो जाता है इसलिए नींद में कटौती न करें। रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर न हो इसलिए भी जरूरी है कि आपकी नींद पूरी हो। नींद पूरी न होने पर जुकाम और बढ़ने लगता है, हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता उस स्तर पर नहीं होती है कि वह जुकाम के जीवाणुओं से लड़ सके इसलिए रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी क

दूसरों से दूर रहें

8 Common Sleep Habits That Are Ruining Your Skin | SELF
यदि घर में किसी को भी जुकाम है तो उससे दूर रहें क्योंकि यदि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता पहले से कमजोर है तो आपको जुकाम उनसे जरा सा संपर्क में आते ही लग जाएगा और संभव है कि आप अन्य लोगों को भी जुकाम कर दें। इस समय तो इस तरह जुकाम फैलाना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। घर में भी बड़े- बुजुर्ग के लिए यह किसी जोखिम से कम नहीं है इसलिए विशेष ध्यान रखें।