कोरोना वैक्सीन: कोविड टीका लेने के बाद शराब पी सकते हैं या नहीं?

कोरोना वैक्सीन: कोविड टीका लेने के बाद शराब पी सकते हैं या नहीं?

डॉ. राजन गांधी
जनरल फिजिशियन, चाइल्डकेयर हॉस्पिटल, उजाला सिग्नस हॉस्पिटल
डिग्री- एम.बी.बी.एस, डिप्लोमा सी.एच
अनुभव- 25 वर्ष 

देश में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि इसके खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान में भी काफी तेजी आई है। अब तक 13 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। एक मई से देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी। अगर आप भी 18 साल से ऊपर के हैं तो यह जान लेना बेहद ही जरूरी है कि टीका लेने के बाद किस तरह की सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन कर सकते हैं या नहीं?

 

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन सही है या नहीं, इसको लेकर चर्चा तब शुरू हुई थी जब रूस के उप-प्रधानमंत्री तातियाना गोलीकोवा ने कहा था कि शरीर पर वैक्सीन का असर होने में 42 दिन लगते हैं और इस दौरान शराब से दूर रहने की जरूरत है। रूस की सरकार ने स्पूतनिक-वी को लेकर गाइडलाइन भी जारी की थी। 

 

विशेषज्ञों का भी कहना था कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बेहतर होगा कि शराब का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपकी इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। हाल ही में मशहूर डॉ. अरविंदर सिंह सोइन ने भी टीका ले चुके लोगों को शराब से बचने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि टीका लेने के बाद दो हफ्ते तक शराब का सेवन बिल्कुल न करें। 

डॉ. अरविंदर सिंह सोइन ने एक ट्वीट के माध्यम से लोगों को बताया था कि अल्कोहल टी-कोशिकाओं को सुन्न कर देता है, लिवर की सूजन का कारण बनता है और आंत के बैक्टीरिया को बदलता है, जबकि प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए ये सभी महत्वपूर्ण हैं। 

डॉ. अरविंदर सिंह सोइन ने कहा था कि टीका लेने के बाद दो हफ्ते तक शराब नहीं पीने की समय सीमा पार हो जाने के बाद भी शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। रोजाना दो ड्रिंक्स या फिर हफ्ते में 10 ड्रिंक्स से ज्यादा शराब नहीं पीना चाहिए। 

 

 

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर वैक्सीन लगने के बाद शराब पीने या न पीने को लेकर सीधे-सीधे कोई सलाह नहीं दी गई है, बल्कि गाइडलाइन में कहा गया है कि अब तक शराब की वजह से वैक्सीन की प्रभावकारिता प्रभावित होने का कोई सबूत सामने नहीं आया है। 

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी और ब्रिटेन के पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने भी शराब के खिलाफ कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। इसके अलावा ब्रिटेन के ही मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने भी कहा है कि अल्कोहल से कोरोना वैक्सीन की प्रभावित प्रभावित होती है, इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं। हालांकि हमारा सुझाव है कि वैक्सीन लगवाने से पहले व्यक्ति को इस बारे में अपने डॉक्टर या हेल्थकेयर प्रोफेशनल से बात करनी चाहिए।