ऑक्‍सीजन लेवल कम होगा तो शरीर में दिखेंगे ऐसे 5 लक्षण, तुरंत हो हॉस्पिटल में भर्ती

ऑक्‍सीजन लेवल कम होगा तो शरीर में दिखेंगे ऐसे 5 लक्षण, तुरंत हो हॉस्पिटल में भर्ती

पूरे देश में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है, लोग संक्रमण से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट से लोग बच नहीं पा रहे है, कोरोना के इस नए रूप में मरीजों को वेंटिलेटर से ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है, अस्‍पतालों में ऑक्सीजन की तेजी से बढ़ी खपत और अचानक आई कमी के कारण मरीज अस्पताल में पहुंचकर भी दम तोड़ रहे हैं, लेकिन ऐसे में कुछ लक्षण है जिसके शरीर में दीखते ही आप समझ जाएं की आपको ऑक्सीजन की कमी है।

 

 

 

1.चेक करते हैं ऑक्सीजन सैचुरेशन

होम क्वारंटीन में इलाज करा रहे मरीजों को अपना ऑक्सीजन सैचुरेशन समय समय पर चेक करते रहना चाहिए, इसके लिए घर में पल्स ऑक्सीमीटर डिवाइस रखें और हाथ की उंगली पर लगाकर चेक करते रहें, रीडिंग में अगर 94 से ज्यादा लेवल है तो आप खतरे से बाहर हैं।

2.कोरोना होने पर तेजी से ऑक्सीजन लेवल घटता है, ऐसे में मरीज का SpO2 लेवल 94 से 100 के बीच रहता है तो ये हेल्‍दी होने का लक्षण है, लेकिन अगर लेवल 94 से नीचे आ जाए तो ये हाइपोक्सेमिया को ट्रिगर कर सकता है,ऐसा होने पर कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं।

3.ऑक्सीजन लेवल 91 से 94 के बीच हो तो पहले क्‍या करें अगर पेशेंट का ऑक्सीजन लेवल 91 से 94 के बीच है तो उसे घर पर प्रोनिंग एक्सरसाइज कराएं या प्रोनिंग पोजीशन में लिटाएं और तेज सांस लेने बोलें।

4.चेहरे का रंग गहरा होना शरीर में अगर ऑक्सीजन की कमी होती है तो चेहरे का रंग नीला पड़ने लगता है और होठों पर भी नीलापन आ जाता है, इसे स्यानोसिस होने का लक्षण माना जाता है।

5.सांस लेने में तकलीफ ऑक्सीजन लेवल कम होने से कोरोना मरीजों को सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, सीने में दबाव, लगातार खांसी, बेचैनी और तेज सिरदर्द देखने को मिलता है,ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जल्द से जल्द अस्पताल में भर्ती हो जाएं।