टास्क फाॅर्स का सुझाव : देश में लग सकता है लॉकडाउन, सरकार कर सकती है एलान

टास्क फाॅर्स का सुझाव : देश में लग सकता है लॉकडाउन, सरकार कर सकती है एलान

दिल्ली : देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है आज एक बार फिर से 3 लाख 60 हजार से ज़्यादा मामले सामने आये है. इसी बीच कोरोना के लिए बनाई गई टास्क फाॅर्स ने चेन को तोड़ने के लिए 15 दिन के लॉकडाउन की नसीयत दी है. इन मेंबर्स में एम्स और इंडियन काउंसल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) शामिल हैं. इस पर केंद्र सरकार सोमवार को फैसला ले सकती है.

 

 

भास्कर की रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों मेंबर्स एक हफ्ते से ये मांग कर रहे हैं. ICMR का तर्क है कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक आना बाकी है. संस्थान का कहना है कि इन स्थितियों में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए दो हफ्ते का पूर्ण लॉकडाउन जरूरी है.केंद्र ने ICMR और एम्स की राय पर कोई फैसला नहीं लिया है. सूत्र बताते हैं कि 3 मई के बाद केंद्र इस पर फैसला ले सकता है. कहा जा रहा है कि पूर्ण लॉकडाउन नहीं तो आंशिक लॉकडाउन की घोषणा सरकार की ओर से की जा सकती है.

वहीँ दूसरी तरफ, कोविड को लेकर स्वतः संज्ञान मामले में सुप्रीम कोर्ट का आदेश – केंद्र और राज्य सरकारों को कोविड की दूसरी वेव को रोकने और जनता के हित में लॉक डाउन लगाने पर विचार करना चाहिए.

 

 

साथ ही कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि लॉक डाउन लगाए जाने की स्थिति में समाज के उन लोगों का विशेष खयाल रखा जाना चाहिए जो गरीब हैं या जिनके पास जीने खाने के उचित साधन नहीं हैं. गौरतलब है कि देश में कोविड महामारी के बिगड़ते हालात पर स्वतः संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ने 30 अप्रैल को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.