WhatsApp बताएगा आपके पास कहां हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन, 9013151515 पर करिए मैसेज

WhatsApp बताएगा आपके पास कहां हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन, 9013151515 पर करिए मैसेज

कोरोना महामारी देश में बयंकर तबाही मचा रही है। अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों के बाद अब भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य व्यवस्था दम तोड़ चुकी है और इस वजह से रोजाना मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इन हालातों में उम्मीद की एकमात्र किरण वैक्सीन है। वैक्सीन लगवाकर आप खुद को इस महामारी से बचा सकते हैं। इसी वजह से सरकार भी सभी लोगों से मौका मिलते ही वैक्सीन लगवाने की अपील कर रही है। वैक्सीन के तीसरे चरण में टीका लगवाने के लिए आप कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 1 मई से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति टीका लगवा सकता है।

 

WhatsApp पर कैसे पता करें वैक्सीनेशन सेंटर

 

वैक्सीन लगवाने के लिए आपको पहले से रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। इसमें आपको अपने करीबी सेंटर का चुनाव करना पड़ता है। व्हाट्सएप ने आपकी इस परेशानी को दूर करने की कोशिश की है। कंपनी ने एक चैटबॉट बनाया है जिसके जरिए आप अपने आस-पास के इलाके में मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस +919013151515 नंबर को अपने मोबाइल में सेव करके। व्हाट्सएप पर नमस्ते मैसेज करना होगा। थोड़ी देर बाद आपसे आपके इलाके का पिन कोड पूछा जाएगा। इसका जवाब देते ही आपको करीबी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी।

गूगल मैप से भी कर सकते हैं पता

व्हाट्सएप में मैसेज करने के अलावा आप गूगल मैप में भी यह पता कर सकते हैं कि किसी इलाके में कहां पर वैक्सीनेशन हो रहा है। इसके अलावा वह वैक्सीनेशन सेंटर अभी खुला है या बंद है इस बारे में भी आप पता कर सकते हैं। गूगल मैप में वैक्सीने सेंटर के बारे में पता करने के लिए आपको सर्च बॉक्स में बस वैक्सीनेशन सेंटर डालना होगा।