बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए 3 तरीके से तैयार करें होममेड हेयर मास्क

बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए 3 तरीके से तैयार करें होममेड हेयर मास्क

अगर आपके बाल बहुत कमजोर, रूखे और बेजान हो गए हैं, तो इसका बेहतरीन उपाय है हेयर मास्क. हेयर मास्क डैमेज्ड और रूखे बालों पर को पोषण देने का काम करते हैं. उन्हें चमकदार बनाते हैं. बालों का डैमेज कंट्रोल करते हैं और उन्हें टूटने से बचाते हैं. वैसे तो बाजार में आपको कई तरह के हेयर मास्क आसानी से मिल जाएंगे.

 

 

 

लेकिन आप चाहें तो मास्क को घर में भी आसानी से बना सकते हैं. नेचुरल चीजों से बने हेयर मास्क बालों के लिए काफी अच्छा काम करते हैं. ये बालों की डीप मॉइस्चराइजिंग करते हैं, साथ ही ​इनसे बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता. यहां जानिए 3 तरह के नेचुरल हेयर मास्क बनाने के तरीके के बारे में.

 

 

 

 

 

 

कर्ड विनेगर हेयर मास्क

 

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दही लें. उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिक्स करें. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर एक पैक बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं. करीब आधा घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. इस हेयर मास्क से बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं. बालों का झड़ना खत्म होता है और रूखापन दूर होता है.

 

 

 

 

 

 

एवोकाडो हेयर मास्क

 

 

इसे बनाने के लिए एक कटोरी पका हुआ एवोकाडो लेकर आधा कप दूध मिक्स करें. इसके बाद इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और जैतून का तेल डालें. इन सभी चीजों को आप एक ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद बालों पर लगाएं. आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें. इस मास्क के इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर होने के साथ ग्रोथ बेहतर होती है.

 

 

 

 

 

 

 

 

बनाना कर्ड हेयर मास्क

 

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक केला, एक अंडा और एक बड़ा चम्मच दही चाहिए. इस मास्क में अंडे का सफेद हिस्सा इस्तेमाल करना है, पीला नहीं. इन सभी चीजों को ब्लेंडर की मदद से बारीक पीस लें. हल्के हाथों से बालों पर लगाएं. पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को पानी से धो लें. इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी. बालों में चमक आएगी. रूखापन दूर होगा और ग्रोथ बेहतर होगी.