Thursday, February 9, 2023
Homeमध्यप्रदेश7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर बड़ी खुशखबरी, ...

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर बड़ी खुशखबरी, तय हुआ फिटमेंट फैक्टर! 49,420 बढ़ेगी सैलरी…

7th Pay Commission
7th Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी है। सरकार इसी महीने फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है। इससे कर्मचारियों के न्यूनतम मूल वेतन में वृद्धि होगी। इसके लिए एक मसौदा तैयार किया जाएगा, जिसे सरकार के साथ साझा किया जाएगा। यूनियन ने एक बड़ा अपडेट दिया है। अगर सरकार की इस बात पर सहमति हो जाती है तो फिटमेंट फैक्टर के तहत 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई जा सकती है.

संघ बदलाव की मांग कर रहा है

Currency update today: Indian rupee against US Dollar on 31 December 2021
7th Pay Commission

गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की है। इसके बाद जुलाई से कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ मिलेगा। अब अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन बढ़ जाएगा। फिटमेंट फैक्टर में बदलाव होते ही इसका असर कर्मचारियों के पूरे वेतन पर दिखने लगेगा। उम्मीद है कि अगले महीने तक फिटमेंट फैक्टर को लेकर बैठक हो सकती है। सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

वेतन में महत्वपूर्ण भूमिका

7th Pay Commission फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी की दर से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना किया जा सकता है. आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर अहम भूमिका निभाता है। फिटमेंट फैक्टर में बदलाव का मतलब आपकी सैलरी पर भी पड़ेगा। दरअसल, इसी के आधार पर कर्मचारियों के मूल वेतन में वृद्धि की जाती है.

2017 में मूल वेतन में किया गया था इजाफा

Mahindra Thar : महिंद्रा की नयी 7 सीटर कार नए ब्रेकिंग सिस्टम के साथ हुई लांच ,जानिए फीचर्स और कीमत

7th Pay Commission गौरतलब है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर न्यूनतम मूल वेतन 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा। इससे पहले 2017 में सरकार ने प्रवेश स्तर के कर्मचारियों के मूल वेतन में वृद्धि की थी। लेकिन उसके बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन के रूप में 18 हजार रुपये मिलते हैं, जबकि अधिकतम वेतन 56,900 रुपये है।7th Pay Commission

गणना देखें

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिर बड़ी खुशखबरी, तय हुआ फिटमेंट फैक्टर! 49,420 बढ़ेगी सैलरी…

अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3 बार बनाती है तो भत्तों को छोड़कर कर्मचारियों का वेतन 18,000 X 2.57 = 46,260 रुपये होगा। वहीं अगर कर्मचारियों की मांग मान ली जाती है तो वेतन 26000X3.68 = 95,680 रुपये होगा। 3 गुना फिटमेंट फैक्टर पर सैलरी 21000X3 = 63,000 रुपये होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments