Safed Bengan Ki Kheti: सफ़ेद बैंगन बनेगा अब कमाई का जबरदस्त जरिया, कम समय में कमाओ लाखों का मुनाफा, जाने कैसे

By
On:
Follow Us

Safed Bengan Ki Kheti:- सफ़ेद बैंगन बनेगा अब कमाई का जबरदस्त जरिया, कम समय में कमाओ लाखों का मुनाफा, जाने कैसे, बैंगन की बहुत सारी किस्में पाई जाती हैं। बैंगन की खेती के आपको तगड़ा पैसा पैसा कमा सकते है। इन सब में से एक सफेद बैंगन की खेती किसानों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। बैंगन की खासियत यह है कि बैंगन की खेती आप हर मौसम में कर सकते हैं, इसका मतलब यह है की पूरे साल भर कमाई का तगड़ा जरिया बनता है।

बता दे सामान्य बैंगन के मुकाबले में सफेद बैंगन में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। सफ़ेद बैंगन में विटामिन बी, पोटैशियम, कॉपर और मैग्नीशियम समेत बहुत प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। इतना ही नहीं, इसके पत्तों का उपयोग भी दवा के रूप में करते है, जो बहुत सी बीमारियों को दूर भागते है। आइए बैंगन की खेती के बारे में विस्तार से बताते है।

यह भी पढ़े: Maruti Suzuki WagonR: तगड़े माइलेज और झक्कास फीचर्स के साथ घर लाए अब 1 लाख रूपये में Maruti Suzuki WagonR कार

सफेद बैंगन की खेती

जानकारी के लिए बता दे, तगड़ी क्वालिटी के सफेद बैंगन की खेती करते हुए आप तगड़ी कमाई कर सकेंगे। किसान अगर सफ़ेद बैंगन की खेती करने की इच्छा रखते है, तब आपको सबसे पूर्व इसके लिए आपको नर्सरी तैयार करनी पड़ेगी।

नर्सरी को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको कई बार खेत की जुताई करनी पड़ेगी।

इसकी मिट्टी भुरभुरी होने के बाद में खेत को समतल करना होगा और कुदाल का उपयोग करके तैयार करते है।

अब एक क्यार बना ली जाती है और अब इसमें सफेद बैंगन के बीज बोना है।

अब सिंचाई के बाद में क्यार को पुआल से ढक देना होता है।

अब आप पौधों को नर्सरी से उखाड़ कर दो फीट की दूरी पर लगा देते है।

सफ़ेद बैंगन की खेती फरवरी और मार्च के बीच फायदेमंद होती है।

यह भी पढ़े: Redmi Note 15 Pro Max: मार्केट में धमाल मचाने आ गया Redmi Note 15 Pro Max स्मार्टफोन, जाने कीमत

सफ़ेद बैंगन की की सिंचाई

बैंगन की खेती बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है, इस खेती के लिए बुवाई के 20 दिन बाद में बैंगन की सिंचाई करना बहुत आवश्यक होता है। सफ़ेद बैंगन के पौधे बड़े हो जाते हैं, तह इन पेड़ो को सहारे की आवश्यकता पढ़ती है। आपको इस पेड़ की जड़ के नजदीक एक सहारा के लिए टहनी गाड़ देना है अब तने को उससे बांध देना है।

कमाई कितनी होगी?

बैंगन की खेती किसानों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। आप इसकी खेती करते है तो आप इस सफ़ेद बैंगन को 20-30 रुपये प्रति किलो बेच सकते हैं, तब भी आप केवल एक ही दिन में हजारों रुपये का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

anokhiaawaj.in

अनोखी आवाज़ "यथा नाम,तथा गुण

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment