Dragon Fruit Ki Kheti: मार्केट में लगातार बढ़ रही इस फल की डिमांड, खेती करके कमाओ लाखो का तगड़ा मुनाफा

By
On:
Follow Us

Dragon Fruit Ki Kheti:- मार्केट में लगातार बढ़ रही इस फल की डिमांड, खेती करके कमाओ लाखो का तगड़ा मुनाफा, आप इस फल की खेती करके आप लाखो रुपये का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। इस फल का नाम है बता दे जोकि ड्रैगन फ्रूट है। ड्रैगन फ्रूट एक अनोखा और बेहद स्वादिष्ट फल है इसकी खेती तेजी से लोगो की पसंदीदा बनती जा रही है। ड्रैगन फ्रूट फल ना केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इस फल में कई सरे पोषक तत्व भी पाए जाते है। ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में हम आपको विस्तार से बताते है।

ड्रैगन फ्रूट की खेती कैसे करे

ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले मिटटी और जलवायु की पहचान करना होता है। वही ड्रैगन फ्रूट गर्म और शुष्क जलवायु में सबसे अच्छी तरह से उगता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती किसी भी तरह की मिट्टी में कर सकते है। इससे अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त होती है। इसके लिए 25-35 डिग्री सेल्सियस तापमान होना जरुरी है। वही पौधे को रोजाना पानी देना होता है। वही ध्यान रखना होगा कि मिट्टी में पानी जमा नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़े: Oppo A59 5G: धांसू फीचर्स और कड़क बैटरी के साथ भूचाल मचा रहा Oppo A59 5G स्मार्टफोन

ड्रैगन फ्रूट के पौधे को लगाने का तरीका

ड्रैगन फ्रूट पौधे लगाने से पहले 1 फीट गहरा और चौड़ा गड्ढा खोदना होता है। वही आपको गड्ढे में गोबर की खाद या कंपोस्ट खाद डालना होगा। इस पौधे को गड्ढे में लगाना होगा और मिट्टी से अच्छी तरह ढकना होगा। ड्रैगन फ्रूट के पौधे को रोजाना पानी देना होगा। ड्रैगन फ्रूट के फल पकने में करीबन 45-60 दिन का समय लग जाता है। ड्रैगन फ्रूट के फल का रंग लाल होता है तो उसको तोड़कर खा सकते हैं।

यह भी पढ़े: MBBS Student Sucide Case: रूम मेट से परेशान होकर किया MBBS स्टूडेंट ने लगाई फांसी, माँ ने कहा – यह हत्या है

ड्रैगन फ्रूट से कमाई

ड्रैगन फ्रूट की डिमांड मार्केट में बेहद ज्यादा है और ड्रैगन फ्रूट की कीमत भी तगड़ी मिल जाती है। ड्रैगन फ्रूट की खेती कम लागत में तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। बाजार में ड्रैगन फ्रूट 200 से 300 रुपये किलो बिक जाता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती अगर आप एक एकड़ में करते हो तो आपको लगभग 3 से 5 लाख रुपये तक का तगड़ा लाभ कमा हो सकता है।

anokhiaawaj.in

अनोखी आवाज़ "यथा नाम,तथा गुण

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment