Cultivation of gooseberry: इस अनोखी सब्जी की खेती कर किसान कमा सकते लाखों का मुनाफा, कम लागत में अच्छी कमाई, जानें जानकारी

By
On:
Follow Us

Cultivation of gooseberry:- इस अनोखी सब्जी की खेती कर किसान कमा सकते लाखों का मुनाफा, कम लागत में अच्छी कमाई, जानें जानकारी, क्या आप एक ऐसी स्वादिष्ट सब्जी की तलाश में हैं जो न केवल आपके स्वाद से भरपूर हो, बल्कि किसान भाइयों को मालामाल भी बना दे? तो आज हम आपके लिए एक ऐसी सब्जी लेकर आए हैं, जिसकी खेती करके आप भी मालामाल हो सकते हैं। हम बात कर रहे हैं करौंदे की। बाजार में इसकी जबरदस्त डिमांड रहती है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे करें इसकी खेती।

यह भी पढ़े: Cng Maruti Suzuki S-Presso: इस नवरात्रि घर लाये सबसे सस्ते कीमत में Cng Maruti Suzuki S-Presso कार

करौंदे की खेती किस तरीके से करें?

करौंदे की खेती करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको सही मिट्टी का चुनाव करना होगा। करौंदे की अच्छी पैदावार के लिए उच्च तापमान वाली मिट्टी की जरूरत होती है। इसके लिए आदर्श तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस है। आप जून-जुलाई के महीने में इसकी खेती शुरू कर सकते हैं। करौंदे की फसल को दिन में तीन से चार बार सिंचाई की जरूरत होती है। बीजों को बोते समय पौधों के बीच तीन से चार मीटर की दूरी रखें। बीजों की गहराई लगभग 60 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यह भी पढ़े: सिंगरौली- जाम के झाम से निजात दिलाने में असफल रहे यातायात थाना प्रभारी

करौंदे की खेती से होंगी तगड़ी कमाई

करौंदे की बाजार में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। इसका स्वाद इतना जबरदस्त होता है कि लोग इसे खूब पसंद करते हैं। बड़े पैमाने पर इसकी खेती करके लाखों-करोड़ों रुपये कमाए जा सकते हैं। करौंदे की कीमत 70 से 100 रुपये प्रति किलो तक होती है। इसलिए इसकी खेती से आप कम समय में ही मोटी कमाई कर सकते हैं।

anokhiaawaj.in

अनोखी आवाज़ "यथा नाम,तथा गुण

For Feedback - feedback@example.com

Related News

Leave a Comment