Kale Tamatar Ki Kheti: किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है यह खेती, कम समय में होगा पैसा ही पैसा

By
On:
Follow Us

Kale Tamatar Ki Kheti:- किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है यह खेती, कम समय में होगा पैसा ही पैसा, आज हम इस आर्टिकल में जिस फसल की बात कर रहे है इस सब्जी का नाम काळा टमाटर है। बता दे काले टमाटर को इंडिगो रोज टोमेटो’ इसे यूरोप बाजार का ‘सुपरफूड’ भी कहते है। इस फसल की खेती भारत के भी बहुत सी जगहों में सफलतापूर्वक कर रहे है।

भारत में अब काले टमाटर की खेती करना शुरू किया जा चूका है। इस फसल की कीमत लाल टमाटर के जगह अधिक है। वही काले टमाटर की खेती करके जबरदस्त मुनाफा कमाया जा सकता है। आइए इस खेती के बारे में हम आपको विस्तार से बताते है।

यह भी पढ़े: TVS Apache RTR 310: कड़ाके के फीचर्स और माइलेज के साथ लॉन्च हुई TVS Apache RTR 310 बाइक

काले टमाटर की खेती का तरीका

काले टमाटर की खेती करने के लिए भारत की जलवायु एकदम उपयुक्त कही जा रही है क्योकि यह काले टमाटर की खेती अधिकतर गर्म इलाको में करते है। काले टमाटर की बुआई के लिए सही समय जनवरी का महीना कहा जाता है। काले टमाटर की बुआई का सही समय जनवरी महीने में करने पर ये किसानो को इसका फल अप्रैल मई तक मिलने लग जाता हैं। बता दे काले टमाटर की खेती करने के लिए जीवाणु और कार्बनिक यौगिकों से उपयुक्त दोमट मिट्टी सही साबित हो सकती है। जिसके साथ ही चिकनी दोमट मिट्टी में खेती कर सकते है।

यह भी पढ़े: MP News: नवविवाहिता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा – ‘पापा मैं हार गई’

काले टमाटर से कमाई

काले टमाटर की खेती में केवल बीज का पैसा ज्यादा लग जाता है। इस काले टमाटर की खेती में पूरा खर्चा निकाल करके आप प्रति हेक्टेयर 4- 5 लाख का तगड़ा मुनाफा कमा सकते है। इस खेती से आप तगड़ी कमाई कर सकते है।

anokhiaawaj.in

अनोखी आवाज़ "यथा नाम,तथा गुण

For Feedback - feedback@example.com

Related News

Leave a Comment