MP Tiger Reserves-National Parks Open: आज से खुलेंगे पर्यटकों के लिए MP के टाइगर रिजर्व, ऐसे होगी बुकिंग्स

By
On:
Follow Us

MP Tiger Reserves-National Parks Open:- आज से खुलेंगे पर्यटकों के लिए MP के टाइगर रिजर्व, ऐसे होगी बुकिंग्स, आज यानि की 1 अक्टूबर, 2024 दिन मंगलवार से पर्यटकों के लिए एमपी के सब टाइगर रिज़र्व और नेशनल पार्क खुल चुके हैं। अब ऐसे में कान्हा, पन्ना, पेंच, बांधवगढ़, संजय डुबरी और STR में अब प्रकृति प्रेमी वन प्राणियों को देख पायेंगे।

जिसके साथ प्राकृतिक सौंदर्य को भी निहार सकेंगे। वही कोर इलाकों में घूमने के लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ेगी। हालांकि अब 3-4 अक्टूबर तक की बुकिंग फुल हो चुकी है। इसलिए आप इसके बाद की बुकिंग कर सकते है।

एमपी में कुल 6 टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क

एमपी में टोटल 6 टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क मौजूद हैं। यह पार्क कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, पेंच, सतपुड़ा और संजय डुबरी नेशनल पार्क हैं। इन सब पार्क में 4 माह का मानसून ब्रेक लगा था। लेकिन अब आज यानि की 1 अक्टूबर, 2024 से लोग फिर से यहां घूमने का फायदा उठा रहे है।

यह भी पढ़े: Fish Palan: कमाई का सबसे बेहतरीन तरीका है मछली पालन, सरकार देगी आपको 60% सब्सिडी

अब पर्यटक इन पार्कों में टाइगर सहित तेंदुआ, बारहसिंगा, गौर, भालू आदि जंगली जानवरों को देख पायेंगे। वहीं पर्यटक पार्कों के भीतर यानी कोर एरिया में जाके पास से टाइगर्स को देख पायेंगे। लेकिन वही पर्यटकों ने पहले से ही बुकिंग कर ली थी इसकी वजह से 3-4 अक्टूबर तक रिज़र्व पार्क में बुकिंग फ़ुल हो चुकी है।

ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें?

इस बुकिंग के लिए आपको www.mponline.gov.in पोर्टल पर जाके ‘राष्ट्रीय उद्यान’ सिंबॉल पर क्लिक करके ऑनलाइन बुकिंग करना होगा। लेकिन वही इन नेशनल पार्क में अलग श्रेणी के लिए किराया अलग-अलग बताया जा रहा है।

यह भी पढ़े: Oppo F29 pro 5G: बेहद लाजवाब फीचर्स और बैटरी के साथ सबको दीवाना बना रहा Oppo F29 pro 5G स्मार्टफोन

एमपी में टोटल 785 बाघ

एमपी एक टाइगर स्टेट है। बता दे 2022 की गणना में यहां पर टोटल 785 बाघ देखने को मिलते थे। लेकिन 2018 की गणना में यह संख्या लगभग 526 थी। एमपी में तीसरी बार टाइगर स्टेट बन चूका है। वही सबसे पहले वर्ष 2006 में टाइगर स्टेट बन गया था। जिसके बाद में साल 2018 और 2022 में लगातार दो बार यह टाइगर स्टेट बन चूका है।

anokhiaawaj.in

अनोखी आवाज़ "यथा नाम,तथा गुण

For Feedback - feedback@example.com

Leave a Comment