रेलवे ट्रैक पर बैठे आंदोलनकारी, अजय मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग

रेलवे ट्रैक पर बैठे आंदोलनकारी, अजय मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग

 

 

 

 

लखनऊ :- किसान संगठनों द्वारा आज पूरे देश में रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया गया है. लखनऊ पुलिस द्वारा यह बात कही गई है कि इस बुलाए गए रेल रोको आंदोलन में हिस्सा लेने वालों लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी। ज़िले में सीआरपीसी की धारा 144 लगाई गई है, अगर कोई सामान्य स्थिति को बाधित करने की कोशिश करता है तो उस पर एनएसए लगाया जाएगा.

 

 

 

 

 

 

वहीं राकेश टिकैत ने कहा कि ये आंदोलन अलग-अलग ज़िलों में अलग-अलग जगह होगा। पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है ​कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है। भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है.

पंजाब में किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर अमृतसर के देवीदास पुरा गांव में प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठे।

 

 

 

 

 

 

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है. इसी बीच संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने आज (सोमवार) यानी 18 अक्टूबर को लखीमपुर हिंसा के मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग को लेकर 'रेल रोको' आंदोलन करने का ऐलान किया है. ऐसे में इसके चलते कई ट्रेनें प्रभावित रहेंगी. उत्तर पूर्वी रेलवे (North Eastern Railway) ने दिल्ली-यूपी रूट की कुछ ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान किया है तो वहीं, कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए हैं.

 

 

 

 

 

 

 

मोर्चा ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान रेल संपत्ति को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा और विरोध पूरी तरह शांतिपूर्ण बनाए रखने की सभी संगठनों से अपील की है। उधर, भारतीय रेल के साथ ही पुलिस-प्रशान ने किसानों के आह्वान को देखते हुए तैयारी की है।

राज्यों में आज निकाली जाएंगी कलश यात्राएं

लखीमपुर हत्या मामले में न्याय की मांग करते हुए एक बार फिर संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्रीय राज्यमंत्री को बर्खास्त कर, गिरफ्तार करने की मांग की है।उनकी मांग है कि सरकार हर हाल में मंत्री को सेवा से बाहर करें.मोर्चा की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि लखीमपुर खीरी में जान गंवाने वाले किसानों की अस्थियों के साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दूसरे राज्यों में शहीद कलश यात्राएं निकाली जा रही है।