सीधी में दिखा प्रकृति का अद्भुत नजारा, आसमान की ओर उड़ने लगा पानी

सीधी में दिखा प्रकृति का अद्भुत नजारा, आसमान की ओर उड़ने लगा पानी

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में वाटर स्पाउट या बवंडर  की घटना हुई है। आपने अक्सर हवा में चीज़ों को उड़ते देखा होगा। लेकिन सीधी के लोग उस वक्त चौक उठे जब उन्होंने हवा में पानी को उड़ते हुए देखा। लोगों ने इसका वीडियो बनाया और सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया।

 

 

 

 

 

 

 

दरअसल सीधी के भुईमाड़ स्थित देवरी बांध से पानी ऊपर आसमान की तरफ उड़ते हुए लोगों ने देखा. ये सीधी वासियों के लिए नया था, और होता भी क्यों नहीं, वाटर स्पाउट या जलस्तम्भ बहुत रेयर होता है. गत दिन इसे कुछ लोगों ने अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड किया है और सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया है. ऐसा नजारा बहुत ही रेयर देखने को मिलता है। इसलिए यह वीडियो काफी वायरल भी हो रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पहले इसे देखकर डर लग रहा था. फिर इसे देखने की उत्सुकता जागने लगी। पानी ऊपर आसमान की ओर जा रहा था. मानो कोई हॉलीवुड फिल्म चल रही हो. इस नजारे को देखने के लिए काफी लोग जुट गए थे. इनमें से कई लोगों ने इस दृश्य को मोबाइल में कैद कर लिया. उनका कहना था कि यह नजारा किसी फिल्म के सीन से कम नहीं था. बिना बारिश आंधी-तूफान और फिर आसमान की और उड़ता पानी बेहद हतप्रभ करने वाली घटना थी।

 

इसे वाटर स्पाउट कहते हैं

 

मौसम एक्सपर्ट वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि इसे वाटर स्पाउट (जलस्तंभ) कहा जाता है. कई बार यह जल स्त्रोत के आसपास हो जाता है। इसके लिए काफी ज्यादा नमी चाहिए होती है। आसमान पर बादलों की ऊंचाई कम हो. आसपास कोई बड़ा जल स्त्रोत हो। इससे स्थानीय स्तर पर एक छोटा सिस्टम डेवलप हो जाता है. यह मप्र के लिए काफी रेयर है। भोपाल में एक-दो बार जरूर हो चुका है।