Monday, February 6, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Animal Husbandry Business: 50% की सब्सिडी सरकार से मिलेगी सर्दी के मौसम...

Animal Husbandry Business: 50% की सब्सिडी सरकार से मिलेगी सर्दी के मौसम में शुरू करे बिज़नेस और करे डबल कमाई,

Animal Husbandry Business: सर्दी के मौसम में शुरू करे यह बिज़नेस और करे डबल कमाई, सरकार से मिलेगी 50% की सब्सिडी, यहाँ जाने A to Z जानकारी। सर्दी के मौसम में किसान भाइयों के लिए खेती के साथ-साथ पशुपालन भी बेहद लाभकारी हैं. अगर आप सर्दी के सीजन में पशु का बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपके लिए भेड़ पालन का व्यवसाय अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

Animal Husbandry Business
photo by google

Animal Husbandry Business: आमतौर पर ठंडी के मौसम में भेड़ पालन सबसे अच्छा बिजनेस होता है. क्योंकि बाजार में इनके उत्पादों की मांग सबसे अधिक होती है. जैसे कि ऊन, दूध और मांस आदि. इन सब उत्पादों से बाजार में तमाम प्रॉडक्ट्स को तैयार किया जाता हैं. लेकिन देखा जाए तो भेड़ पालन ऊन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है. भेड़ के बाल बेहद नरम और गर्म होते हैं. जिसमें सर्दियों के गर्म कपड़े तैयार होते हैं.

सर्दी के मौसम में भेड़ के दूध की मांग सबसे अधिक होती है

Animal Husbandry Business: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दी के मौसम में भेड़ के दूध की मांग भी सबसे अधिक होती है. इसके दूध की देश-विदेश के बाजार में डिमांड होती है. देश में भेड़ पालन के बिजनेस को बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा मदद भी की जाती है. इसी क्रम में भारत सरकार ने राष्ट्रीय पशुधन मिशन शुरू की है, जिसके तहत भेड़ पालन करने पर सब्सिडी दी जाती है.  

Animal Husbandry Business: 50% की सब्सिडी सरकार से मिलेगी सर्दी के मौसम में शुरू करे बिज़नेस और करे डबल कमाई,

Animal Husbandry Business: भेड़ पालन का बिजनेस शुरू करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. भेड़ सिर्फ घास और पत्तियां और थोड़ी मात्रा में चारा का सेवन करते हैं. इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए आपको भेड़ की उन्नत नस्लों का चयन करना चाहिए.

Animal Husbandry Business
photo by google

Animal Husbandry Business: अगर आप गांव में रहते हैं, तो आप भेड़ का पालन बहुत ही सरलता से कर सकते हैं. इसके लिए आपके ऊपर अधिक खर्च भी नहीं आएगा और अगर आप शहर में रहकर इसका बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तब भी आपके लिए यह फायदेमंद है. क्योंकि ये कम स्थान में आराम से रह सकती हैं.

Animal Husbandry Business: भेड़ पालन बिजनेस के लिए आपको मात्र 1 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे. इसमें भी आप सरकार की योजना से शामिल होकर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. नेशनल लाइवस्टॉक मिशन में भेड़ पालन के लिए सरकार की तरफ से लगभग 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. बता दें कि एक भेड़ से आप 3,000 रुपए से लेकर 8,000 रुपए तक सरलता से कमा सकते हैं.

भेड़ पालन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • भेड़ पालन के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि आप कम समय में अधिक लाभ प्राप्त कर पाएं.
  • भेड़ को चराई के अलावा विशेष आहार भी देना चाहिए.
  • भेड़ के शरीर में खुजली नहीं होनी चाहिए.
  • भेड़ के प्रजनन की जांच जरूर करें.
  • भेड़ खरीदते समय ध्यान रहे कि भेड़ की उम्र 1 से 2 साल के बीच होनी चाहिए. जिसके 2 से 4 दांत मौजूद हों.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments