Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलAnjeer Milk Benefits: नसों में खून के दबाव को कम करता है...

Anjeer Milk Benefits: नसों में खून के दबाव को कम करता है दूध में भीगा अंजीर, ब्लड प्रेशर होगा तुरंत डाउन

Anjeer Milk Benefits सर्दियों के मौसम खाने और पीने के लिए काफी सारे विकल्प होते हैं. डॉक्टर इस दौरान हेल्दी रहने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों के अलावा ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देता हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं सुपरफूड अंजीर (Anjeer) के बारे में.  इसके सेवन से तमाम तरह की बीमारियों से निजात पाया जा सकता है. अंजीर में फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में सही मात्रा में अंजीर के सेवन से खांसी, जुकाम, कब्ज, अस्थमा, ब्लडप्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है (Health Benefits). दूध के साथ अंजीर के सेवन से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. 

Anjeer Milk Benefits

Anjeer Milk Benefits: अंजीर के फायदे 

अंजीर में मैग्नीशियम, कॉपर के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसमें जिंक, आयरन और पोटेशियम के तत्व भी पाए जाते हैं. अंजीर का सेवन करने से शरीर में मौजूद फैट कम होता है. ऐसे में अगर आप दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपको और भी फायदे मिलेंगे. अंजीर की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से सर्दियों के मौसम में अंजीर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

celebrity fitness Tips: जान्हवी कपूर ने शेयर किया अपना फिटनेस मंत्र, आप भी फॉलो कर पाएं परफेक्ट बॉडी

वजन होता है कम 

अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो रोजाना दूध के साथ अंजीर का सेवन करें. इससे आपका वजन कम होगा. अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है. ऐसे में आप दूध के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

Anjeer Milk Benefits
Anjeer Milk Benefits

अंजीर और दूध के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि अंजीर या फिग्स में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर सही रहता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

दूध और अंजीर के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. क्योंकि अंजीर में विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं दूध रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में रोजाना अंजीर और दूध का सेवन करने से आपका शरीर मजबूत होगा.

Anjeer Milk Benefits गैस और कब्ज से मिलती है राहत

अगर आप गैस और कब्ज से राहत पाना चाहते हैं तो रोजाना दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करें. इससे आपको पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि इसके सेवन से पेट साफ रहता है. 

स्किन की समस्याएं होती है दूर 

अंजीर और दूध के सेवन से स्किन की समस्याएं भी दूर होती है. अंजीर में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.  जिससे पेट ठीक से साफ होता है. ऐसे में पेट के साफ रहने से शरीर में जमा टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाता है. जिसका सीधा असर स्किन पर देखने को मिलता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments