CM शिवराज का ऐलान- पीडीएस की दुकानों का संचालन स्व-सहायता समूह की महिलाएं करेंगी

CM शिवराज का ऐलान- पीडीएस की  दुकानों का संचालन स्व-सहायता समूह की महिलाएं करेंगी

भोपाल। महिला स्व सहायता समूह की राज्य स्तरीय पंचायत के बाद सीएम शिवराज ने बड़ा ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि प्रदेश में सबसे अच्छा काम करने वाले स्व-सहायता समूह को एक करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा भी सीएम ने कई बड़े ऐलान किए हैं. जिनमें सीएम शिवराज ने बताया कि पीडीएस की दुकानें भी स्व-सहायता समूह की महिलाएं संचालित करेंगी. 

 

 

 

 


महिला स्व-सहायता समूहों से संवाद के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि भोपाल हाट में आजीविका मार्ट का निर्माण किया जाएगा. साथ ही स्व-सहायता समूह से जुड़ी सभी महिलाओं का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा. इसके लिए सरकार अभियान चलाएगी. प्रदेश के महिला स्व सहायता समूहों को ऑनलाइन कॉमर्स पोर्टल से जोड़ा जाएगा, ताकि उनके लिए बड़ा बाजार उपलब्ध कराया जा सके. सीएम ने पीडीएस की दुकानें भी स्व सहायता समूहों से संचालित कराने की बात कही है.  

 

 

 

 

 


बता दें कि प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्तर पर स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं से सीएम शिवराज ने वर्चुअली संवाद किया. इस कार्यक्रम में 500 के करीब महिलाएं जुड़ीं. बता दें कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जोड़ा है. प्रदेश में इस वक्त लगभग 44 हजार गांवों में 3 लाख 33 हजार स्व सहायता समूह काम कर रहे हैं. 

 

 

 

 

 

स्व सहायता समूहों में अब तक 37 लाख 94 हजार परिवारों को जोड़ा जा चुका है. इनमें से 13 लाख परिवार कृषि आधारित गतिविधियों में और करीब 5 लाख परिवार गैर कृषि आधारित आजीविका गतिविधियों से जुड़े हुए हैं.