Sunday, January 29, 2023
Homeऑटोमोबाइलसावधान! WhatsApp Fraud: आपका वॉट्सऐप आपको कर सकता है कंगाल, अभी करें...

सावधान! WhatsApp Fraud: आपका वॉट्सऐप आपको कर सकता है कंगाल, अभी करें ये काम वरना बैंक अकाउंट होगा खाली

WhatsApp Fraud: आजकल हर कोई वाट्सऐप का उपयोग कर रहा है। हर कोई इस ऐप को पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल काम के लिए यूज कर रहा है। यही वजह है कि वॉट्सऐप पर बड़ी संख्या में साइबर क्रिमिनल्स फ्रॉड करने की कोशिश करते रहते हैं। इसलिए इस ऐप पर फ्रॉड का शिकार होना भी आसान है और इस तरह के कई आंकड़े सामने आते-रहते हैं। जिसमें साइबर क्रिमिनल्स तरह-तरह का झांसा देकर, लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं। आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप इस ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

Whatsapp new scam asking for money to help pretent to be a relative or  friend be aware from such a whatsapp fraud message aaaq - WhatsApp पर आपका  दोस्त बनकर हैकर्स कर रहे हैं ऐसे मैसेज! भूलकर भी न करें यकीन, खाली हो सकता  है अकाउंट – News18 हिंदी

WhatsApp Fraud: आपका वॉट्सऐप आपको कर सकता है कंगाल

आपको बता दें साइबर क्रिमिनल्स (WhatsApp Fraud) आपसे किसी भी तरह का कोई पैसा न मांगकर, उसकी जगह आपकी बैंकिंग डिटेल्स मांग सकते हैं, तो ऐसी गलती बिलकुल न करें। निजी या बैंकिंग से जुड़ी जानकारी किसी को भी बिलकुल शेयर न करें। फ्रॉड करने वाले साइबर क्रिमिनल्स शुरुआत में आपको वॉट्सऐप पर एक मैसेज सेंड करते हैं।

KBC के ऑडियो क्लिप और फोटो का प्रयोग भी करते हैं

WhatsApp Fraud
WhatsApp Fraud

जिसमें आपको बताया जाता है, कि केबीसी की तरफ से आपकी 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। साथ ही एक ऑडियो मैसेज भी होता है। जिसमें भी यही जानकारी होती है। साइबर क्रिमिनल्स (WhatsApp Fraud) इतने शातिर होते हैं, कि लोग इस मैसेज को सच मान लें। इसलिए KBC के ऑडियो क्लिप और फोटो का प्रयोग भी करते हैं। जिसे देखकर ज्यादातर लोग मैसेज को सही मानकर ठगों के जाल में फंस जाते हैं।

Electric vs Petrol Bikes:कौन सी सबसे अच्छी बाइक होती है खरीदने से पहले जान ले पढ़िए पूरा खबर

ठगी से इस तरह बच सकते हैं

आपको अगर ऐसा कोई भी मैसेज (WhatsApp Fraud) जो लालच दे तो उसे इग्नोर करें। अगर मैसेज में कोई लिंक गया है, तो लिंक पर क्लिक न करें और न ही उसमें दिए किसी भी नंबर पर कॉल करें। लेकिन अगर आपने गलती से आपने मैसेज को सच मानकर बातचीत कर भी दी, तो इनाम के लिए आपसे कुछ रुपयों की मांग की जाएं तो न दें। ये भी संभव है कि ये लोग आपसे किसी भी तरह का कोई पैसा न मांगकर, उसकी जगह आपकी बैंकिंग डिटेल्स मांग सकते हैं, तो ऐसी गलती बिलकुल न करें। किसी को भी अपने डॉक्यूमेंट से जुड़ी हुई जानकारी न दें।

Home Loan :अब घर बना हुआ आसान इन बैंकों में मिल रहा है सस्ता होम लोन जानिए बैंक की लिस्ट

https://anokhiaawaj.com/luxury-car-to-be-launched-soon-in-india-see-featur/
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments