Monday, February 6, 2023
HomeऑटोमोबाइलAutomobail: नए साल में इन ऑटोमैटिक Citroenका CNG मॉडल ...

Automobail: नए साल में इन ऑटोमैटिक Citroenका CNG मॉडल देखिये जबरदस्त फीचर्स

Automobail: Citroen का CNG मॉडल चटाएगा टाटा पंच को धुल, नए साल में इन ऑटोमैटिक फीचर्स के साथ होगा लॉन्च टाटा पंच को धुल चटाने नए साल में लॉन्च होगा Citroen का CNG मॉडल, कई ऑटोमैटिक फीचर्स के साथ मचाने आ रहा तबाही भारतीय बाजार में बढ़ती गाड़ियों की डिमांड को देखते हुए Citroen कंपनी ने नए साल में नयी Citroen C3 की दमदार गाडी को लॉन्च करने की तैयारी में है कंपनी इस दमदार कार को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर (6-speed torque converter) ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश करेगी यदि ऐसा होता है तो Citroen हैचबैक अपने सेगमेंट में टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (Torque Converter Automatic Transmission) के साथ आने वाली पहली गाड़ी होगी।

Automobail: Citroen C3, भारत में सिट्रॉएन की पहली मास-मार्केट पेशकश है। यह मॉडल लाइनअप में तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही C3 हैचबैक मॉडल लाइनअप को नए CNG वेरिएंट के साथ एक्सपैंड किया जा रहा है। हालांकि Citroen C3 का CNG मॉडल मौजूदा समय में टेस्टिंग फेज में ही है। लेकिन जैसे कयास लगाए जा रहे है की इस दमदार मॉडल को 2023 के शुरुआती महीनों में ही भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है।

Automobail
photo by google

तो आइये जानते है किन शानदार फीचर्स और इन स्पेसिफिकेशन्स के साथ मार्केट में उतर रही यह दमदार CNG कार

Automobail: इस कार में Android Auto और Apple CarPlay के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (Touchscreen Infotainment System), हाईट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट (Height-Adjustable Driver Seat) और 4-स्पीकर साउंड सिस्टम (4-Speaker Sound System) जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे साथ ही इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (Digital Instrument Cluster) और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल (Steering-Mounted Audio Controls) भी दिया जा रहा है। जो इसे सबसे अलग बनता है

Automobail: Citroen C3 CNG को 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के और फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। नियमित पेट्रोल यूनिट की तुलना में Citroen C3 CNG की पावर और टॉर्क के आंकड़े थोड़े कम होंगे।

Automobail: नए साल में इन ऑटोमैटिक Citroenका CNG मॉडल देखिये जबरदस्त फीचर्स

Automobail: वाही बात करे इसके वेरिएंट की तो इसका दमदार मॉडल मौजूदा समय में Citroen C3 दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इनमें से एक 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन है, जो 82PS की पावर और 115Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

Automobail: वहीं दूसरा ऑप्शन 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का है, जो 110PS की पावर और 190Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इन दोनों इंजनों का माइलेज क्रमशः 19.8kmpl और 19.4kmpl है। इसके साथ 5-स्पीड और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। मौजूदा समय में, C3 डीजल इंजन या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ नहीं आती है।

Automobail
photo by google

Automobail: Citroen कंपनी अपने CNG मॉडल और Automatic वेरिएंट के आलावा सिट्रोने का इलेक्ट्रिक वर्जन भी जल्द लॉन्च करने वाली है कंपनी इस मॉडल के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी अगले साल तक बाजार में उतार सकती है इस नयी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की बात की जाए तो इसे 50kWh बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेश किया जा सकता है, जो 136PS की पावर और 260Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध Peugeot e-208 में भी यही सेटअप काम करता है। उम्मीद है कंपनी इसे कई बैटरी साइज ऑप्शन्स के साथ भी पेश कर सकता है।

Automobail: मौजूदा समय में Citroen C3 की कीमत 5.88 लाख रुपये से 8.15 लाख रुपये के बीच है। यह कीमत एक्स-शोरूम के मुताबिक है। भारत में लॉन्च होने के बाद Citroen C3 CNG का मुकाबला Tata Tiago CNG से होगा। इसे हाल में लॉन्च किया गया था, जिसकी कीमत 6.09 लाख रुपये से 7.64 लाख रुपये के बीच है। वहीं इसका मुकाबला अपकमिंग Tata Punch CNG से भी होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments