Bajaj Platina : बजाज ऑटो ने भारतीय बाजार में अपनी अपडेटेड प्लेटिना 110 एबीएस लॉन्च कर दी है। 2023 Bajaj Platina 110 ABS को भारत में 72,224 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। प्लेटिना 110 एबीएस प्राप्त करने वाली 100-110 सीसी सेगमेंट में पहली और एकमात्र मोटरसाइकिल है।


प्लेटिना-110 एबीएस: इंजन और गियरबॉक्स
नई प्लेटिना-110 एबीएस 115.45 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन द्वारा संचालित है जो 7,000 आरपीएम पर 8.4 बीएचपी पावर और 5,000 आरपीएम पर 9.81 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जुड़ा है. बाइक की टॉप स्पीड 90Kmph है।
प्लेटिना-110 एबीएस: हार्डवेयर और फीचर्स
प्लेटिना 110 एबीएस में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में डुअल स्प्रिंग-लोडेड शॉक एब्जॉर्बर हैं। ब्रेक के लिए, बाइक में फ्रंट में 240 मिमी डिस्क और पीछे 110 मिमी ड्रम के साथ सिंगल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम है। बाइक में 17 इंच के ट्यूबलेस एलॉय व्हील लगे हैं और इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक है। फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जिससे बाइक के बारे में काफी जानकारी पता चलती है।
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Bajaj: प्लेटिना-110 एबीएस 4 रंगों में उपलब्ध है
इसके अलावा बाइक में आरामदायक सीट, लंबा फ्रंट और रियर सस्पेंशन, डीआरएल के साथ हैलोजन हेडलैंप, एबीएस इंडिकेटर के साथ डिजिटल स्पीडोमीटर, गियर इंडिकेटर और गियर शिफ्ट इंडिकेटर है। प्लेटिना-110 एबीएस चार रंगों- एबोनी ब्लैक, ग्लॉस प्यूटर ग्रे, कॉकटेल वाइन रेड और सेफायर ब्लू में उपलब्ध है।

प्लेटिना-110 एबीएस के लॉन्च पर बजाज ऑटो के प्रेसिडेंट ने क्या कहा?
प्लेटिना 110 एबीएस के लॉन्च पर बोलते हुए, सारंग कनाडे, अध्यक्ष, बजाज ऑटो ने कहा, “भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें से 45% दोपहिया दुर्घटनाएं हैं। भारतीय उपभोक्ता के बारे में हमारी समझ बताती है कि कम्यूटर सवारों को अक्सर पैनिक ब्रेकिंग परिदृश्यों का सामना करना पड़ता है।
सारंग कनाडे ने आगे कहा, ‘ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि उन्हें बेहतर ब्रेकिंग सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। इस बाइक में एबीएस इसलिए शामिल किया गया है ताकि सवारियों को बेहतर और संतुलित ब्रेकिंग तकनीक प्रदान की जा सके।
भारतीय बाजार में नियमों के अनुसार, 125cc इंजन क्षमता से कम की बाइक में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) और 125cc और उससे अधिक की बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) होना चाहिए। लेकिन, Bajaj Auto ने इस 115CC बाइक में ABS शामिल कर एक बेहतर प्रयोग किया है।
सारंग कनाडे ने आगे कहा, ‘ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि उन्हें बेहतर ब्रेकिंग सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। इस बाइक में एबीएस इसलिए शामिल किया गया है ताकि सवारियों को बेहतर और संतुलित ब्रेकिंग तकनीक प्रदान की जा सके।
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भारतीय बाजार में नियमों के अनुसार, 125cc इंजन क्षमता से कम की बाइक में कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) और 125cc और उससे अधिक की बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) होना चाहिए। लेकिन, Bajaj Auto ने इस 115CC बाइक में ABS शामिल कर एक बेहतर प्रयोग किया है।