Banned: WhatsApp ने भारत के यूजर्स को दिया जोरदार झटका, 20 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन

Banned: WhatsApp ने भारत के यूजर्स को दिया जोरदार झटका, 20 लाख से ज्यादा अकाउंट किए बैन

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अगस्त ( August ) में भारत में 20 लाख से भी ज्यादा यूजर्स के अकाउंट बंद किए हैं। यह कार्रवाई भारत के आईटी नियमों और वॉट्सऐप की सेवा शर्तों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट्स के खिलाफ की गई है।

 

 

 

 

 

आइए पूरा मामला जानते हैं..

इस कदम के पीछे का कारण 
 वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले यह कहा था कि उसने जितने अकाउंट्स को बैन किया है उनमें से 95% के पीछे का कारण उन अकाउंट्स की तरफ से आने वाले स्पैम मैसेज हैं। अगर वैश्विक स्तर पर देखें तो वॉट्सएप एक महीने में करीब आठ मिलियन अकाउंट्स को बैन किया है।

 

 

 

 

 

शिकायत के आधार पर हुई कार्रवाई
बिना अनुमति के ऑटोमैटेड या बल्क मैसेजेस भेजे जाने की वजह से 20 लाख 70 हजार अकाउंट पर बैन लगाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त के दौरान वॉट्सऐप को 420 शिकायतें मिली थीं। इसमें अकाउंट सपोर्ट की 105, बैन अपील की 222, प्रोडक्ट सपोर्ट की 42, सिक्योरिटी की 17 और दूसरे सपोर्ट की 34 शिकायतें शामिल थीं।

 

 

 

 

 

 

 

वॉट्सएप कैसे रखता है यूजर्स का ध्यान 
 वॉट्सऐप ने इस बात को स्पष्ट किया है कि उनकी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी के चलते वे यूजर्स के मैसेज को नहीं देख पाते हैं और ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए ये अकाउंट्स से मिलने वाले संकेतों, एन्क्रिप्शन के बिना काम करने वाले फीचर्स और यूजर रिपोर्ट्स आदि को समझकर बैन के फैसले लेते हैं ।