Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलBlack Raisins: काली किशमिश सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, यहां जानें...

Black Raisins: काली किशमिश सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, यहां जानें इसमें छिपे जादुई तत्वों के बारे में

Kali kishmish ke fayde: आपके घर के बड़े बुजुर्गों ने अक्सर आपको सूखे मेवे (dry fruits)  खाने की सलाह दी होगी। इसके साथ ही अगर आप डॉक्टर से भी हेल्दी डाइट के बारे में कंसल्ट करेंगे तो वे भी ड्राई फ्रूट को डाइट में शामिल करने की नसीहत देंगे। क्योंकि सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है, इसमें कई सारे पोषक तत्व (nutrients)  मौजूद होते हैं। सुबह खाली पेट सूखे मेवे जैसे की काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट, खजूर आदि खाने के अनगिनत फायदे हैं।

Benefits of Black Raisins : काली किशमिश खाने से सेहत को होंगे इतने फायदे कि  यकीन नहीं कर पाएंगे ! | TV9 Bharatvarsh
Black Raisins

इन चीजों के सेवन से आप पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं। आज हम आपको सूखे मेवों के बारे में कुछ दिलचस्प किस्से बताएंगे जिसे जानने के बाद आप भी इन चीजों को अपनी डाइट में रोजाना शामिल करना शुरू कर देंगे।

काली किशमिश में पोषक तत्व (Nutrients in Black Raisins)

तो चलिए शुरूआत करते है कि काली किशमिश में कितनी मात्रा में कोन से पोषक तत्व मौजूद होते है

Black Raisins Benefits For Health In Hindi-Black Raisins: काली किशमिश के  फायदों को जानने के बाद आप भी खाना शरू कर देंगी
Black Raisins

इसमें प्रोटीन (30.57g), कैलोरी (300 kcal), कार्बोहाइड्रेट (78.57g), विटामिन सी (2.1 mg), फाइबर (3.6g), विटामिन सी (2.1 mg) शुगर (60.71g), आयरन (1.93 mg), सोडियम (11 mg) पाया जाता है. 

काली किशमिश के फायदे (benefits of black raisins)

  1. कब्ज से निजात पाने के लिए काली किशमिश रामबाण उपाय है। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर वाले गुण मल त्याग करने की प्रक्रिया को आसान बना देते है जिससे की पेट हमेशा साफ रहता है।
  2. काली किशमिश को भिगोकर खाने से याददाश्त मजबूत बनता है। साथ ही दिमाग भी तेज होता है। इतना ही नहीं भिगोए हुए काली किशमिश खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. 
  3. काली किशमिश का नियमित सेवन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा बहुत हद तक कम होता है, क्योंकि ये खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाएं जाते है जो कि त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है।
  4. काली किशमिश के सेवन से इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होता है जिससे कोरोना जैसी महामारी वाली बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती हैं। किशमिश इम्यून बूस्टिंग फूड (immune boosting food) में से एक हैं।

कितना खाना चाहिए किशमिश  (how much raisins should be eaten)

डॉक्टरों की मानें तो एक स्वस्थ शरीर के लिए रोज रात में 10 से 12 काली किशमिश को भिगोकर छोड़ दे और नियमित रूप से इसका सेवन करें।

https://anokhiaawaj.com/this-smartphone-of-oppo-will-be-launched-at-the-en/

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments