Thursday, March 30, 2023
Homeमध्यप्रदेशBudget: 27 फरवरी को होगी बजट सत्र की शुरुवात वित्त मंत्री विधानसभा में...

Budget: 27 फरवरी को होगी बजट सत्र की शुरुवात वित्त मंत्री विधानसभा में 1 मार्च को करेंगे पेश पढ़िए डिटेल

Budgetमध्यप्रदेश में 27 फरवरी को होगी बजट सत्र की शुरुवात, वित्त मंत्री विधानसभा में 1 मार्च को करेंगे पेश भारत में अब केंद्र सरकार के बजट पेश करने के बाद अब राज्य सरकारे भी बजट पेश कर रही है। राजस्थान सरकार के बाद अब योगी सरकार ने भी अपना बजट पेश कर दिया है।

इनके बाद अब सबकी नजरे मध्यप्रदेश पर लगी है। मध्यप्रदेश में इस बार चुनावी साल होने की वजह से इस बार बजट का अहम् रोल होगा। इस चुनाव के लिए बीजेपी सरकार और विपक्ष दोनों ने ही जोरों से तैयारी में लगा हुआ। 1 मार्च को अपना बजट पेश करेगी शिवराज सरकार इस बार पेपरलेश बजट पेश करेंगे वित्त मंत्री।

 शुरू होगा बजट सत्र

Budget
photo by google

Budget: शिवराज सरकार का इस बार बजट सत्र 27 फरवरी 2023 से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगा। इस बीच एक मार्च को मध्यप्रदेश सरकार अपना बजट पेश करेगी। इस बजट को प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा जी विधानसभा में पेश करेंगे। सरकार इस वित्त वर्ष 2023-24 के लिए खास बजट को प्रस्तुत करेगी। इसकी अधिसूचना सरकार की तरफ से जारी हो गई।

पेपरलेस होगा बजट

Budget: 27 फरवरी को होगी बजट सत्र की शुरुवात वित्त मंत्री विधानसभा में 1 मार्च को करेंगे पेश पढ़िए डिटेल

Budget: मध्यप्रदेश सरकार इस बार विधानसभा बजट की कार्यवाही ऑनलाइन करेगी। इस बजट के लिए सभी 230 विधायकों को आइपैड प्रदान किये जायेंगे। साथ ही कुछ विधायकों को इसका प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इस बार बजट को पूर्ण रूप से पेपरलेस बनाने की कोशिश की जा रही है।

इसके लिए वित्त विभाग ने आइपैड खरीदने के लिए बजट को स्वीकृति दे दी है ।एक आईपैड की कीमत 50 से 60 हजार रुपये है। लेकिन यह आईपैड केवल और केवल और केवल विधानसभा की कार्यवाही के समय ही विधायकों को दिए जायेंगे। सदन की कार्यवाही समापत होने पर इन्हें विधानसभा में ही जमा करना होगा।

Budget
photo by google

मुख्य बातों पर एक नजर

  • 27 फरवरी को बजट सत्र की शुरुआत।
  • 27 मार्च तक बजट सत्र चलेगा।
  • इस दौरान कुल 13 बैठकें होंगी।
  • सत्र की शुरुवात राज्यपाल के अभिभाषण से होगी।
  • 1 मार्च को किया जायेगा बजट पेश।
  • 15वीं विधानसभा का यह 14वां बजट सत्र होगा।

बजट के लिए सरकार ने जनता से मांगे सुझाव

Budget: मध्यप्रदेश में चुनावी साल होने के करण शिवराज सरकार इस बार बजट को लेकर काफी सजग है। यही वजह है कि उन्होंने इस बार जनता और विशेषज्ञों से बजट को लेकर अपनी राय मांगी है। इस बार प्रदेश सरकार जनता के मुताबिक ही बजट तैयार करेगी। राज्य सरकार ने कई विभागों के माध्यम से आम जनता और विशेषज्ञों से बजट के सिलसिले में राय को ऑनलाइन माँगा गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments