Friday, March 31, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Business Idea: पोल्ट्री फार्म में इस विदेशी नस्ल की मुर्गी का करे...

Business Idea: पोल्ट्री फार्म में इस विदेशी नस्ल की मुर्गी का करे पालन, बेचकर कमा सकते है लाखो रुपये जानिए व्यवसाय करने का तरीका

Business Idea: पोल्ट्री फार्म में इस विदेशी नस्ल की मुर्गी का करे पालन, मार्केट में बढ़ रही है इसके अंडो की डिमांड, बेचकर कमा सकते है लाखो रुपये मुर्गी पालन के व्यवसाय में वो लोग ही फेल होते हैं, जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती. अक्सर मुर्गी पालकों को ये समझ नहीं आता कि वे किस नस्ल की मुर्गियों का पालन करें. हम आपको मुर्गी की एक ऐसी ही नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बढ़िया मुनाफा दे सकती है.

इस मुर्गी का पालन करके कमाये लाखो रुपये

Business Idea: ग्रामीण क्षेत्रों में अंडे और चिकन का कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. गांवों में बढ़ रहे पोल्ट्री फॉर्म भी इसी का परिणाम है. मुर्गी पालन में ज्यादा अधिक राशि लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है. कम राशि में आप भी मुर्गी पालन कर सकते हैं.

Business Idea
photo by google

यह मुर्गी साल भर में देती है 250 अंडे

Business Idea: अगर आप अंडे और चिकन दोनों के कारोबार को एक साथ बढ़ावा देना चाहते हैं तो अपने बेड़े में प्लायमाउथ रॉक मुर्गियां को जरूर शामिल करें. प्लायमाउथ रॉक मुर्गियां साल में 250 अंडे तक देती हैं. एक अंडे का औसतन वजन 60 ग्राम तक होता है. बता दें इस मुर्गी का वजन 3 किलोग्राम तक होता है.

Business Idea: पोल्ट्री फार्म में इस विदेशी नस्ल की मुर्गी का करे पालन, बेचकर कमा सकते है लाखो रुपये जानिए व्यवसाय करने का तरीका

अमेरिकी नस्ल की मुर्गी का पालन काफी ज्यादा बड़े पैमाने पर किया जाता है

Business Idea: अमेरिकी नस्ल की इस मुर्गी का भारत में भी बड़े पैमाने पर पालन किया जाता है. व्यापार के लिहाज से इस नस्ल की मुर्गी को भारत में काफी अच्छा रेट किया जाता है. इसके मांस पर भी अच्छा खासा भाव मिल जाता है.

जानिए कैसे करे इस नस्ल की मुर्गी पहचान

Business Idea: भारत में इस मुर्गी को रॉक बर्रेड रॉक नाम से भी जाना जाता है. इसके मुर्गे का मांस भी बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि बाजार में इसके मांस की कीमत अच्छी-खासी बनी रहती है. ऐसे में इस प्लायमाउथ रॉक नस्ल की मुर्गी आपको बेहद कम वक्त में ठीक-ठाक मुनाफा दिला सकती है.

Business Idea
photo by google

बैंक द्वारा मिलेगा लोन

Business Idea: मुर्गी पालन के लिए आप विभिन्न बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक से भी पोल्ट्री फार्म के लिए लोन लिया जा सकता है. इसके लिए आपको मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड समेत कई अन्य डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments