Wednesday, February 8, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Business Idea: घर बैठे शुरू करे सिलाई कढ़ाई के काम,जानिए कैसे करे...

Business Idea: घर बैठे शुरू करे सिलाई कढ़ाई के काम,जानिए कैसे करे शुरू

Business Idea: आज के समय में लोगों की पहचान उनके कपड़ों उनके स्टाइल और उनके फैशन से होती है। आज के समय में फैशन डिज़ाइन पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया है। यदि कहीं पर आपको हर प्रकार का रंग और आकर्षिक कपड़े देखने को मिलेंगे तो वह हमारा भारत देश ही है। यहाँ पर हर प्रकार के कपड़े मिलते है। भारत फैशन के मामले में रंग बिरंगा और बहुत ज्यादा विविधताओं से भरा हुआ है। डिजाइनर कपड़े और फैशन की इतनी ज्यादा मांग भारतीय बाजारों में बढ़ चुकी है कि आये दिन प्रतियोगिता भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि आप एक सिलाई – कढ़ाई का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

Business Idea: सिलाई कढ़ाई का व्यवसाय आज के समय में बहुत ही लाभदायक हो सकता है। यह व्यापार आय में भी अच्छी बढ़ोत्तरी में मदद कर सकता है। यह लोगो का एक पैसे कमाने का अच्छा जरिया भी साबित हो सकता है। आज के समय में हर कोई अलग अलग प्रकार के कपड़े पहनना चाहता है। बाजारों में डिज़ाइनर कपड़ो की मांग बढ़ गयी है।

Business Idea
photo by google

Table of Contents

सिलाई व्यवसाय

Business Idea: यह सभी जानते है कि महिलाओं को कपड़े पहनने का कितना ज्यादा शौक होता है। यदि उन्हें हर रोज एक नई डिज़ाइनर कपड़े पहनने को मिल जाए। तो वे बहुत खुश हो जाती हैं। यदि किसी के भी घर में कोई भी फंक्शन होता है तो महिलाएं सबसे पहले कोई नए डिज़ाइन का कपड़ा जरूर खरीदती है। ऐसे में कुछ महिलाएं डिजाइनर कपड़े बनवाकर पहनना पसंद करती हैं तो कुछ बाजार से खरीदना पसंद करती हैं। इसका सीधा और सरल शब्द यह है कि कपड़ों को लेकर बाजार में व्यवसाय करना कितना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यह व्यापार आपको आर्थिक रूप से भी बहुत मदद करता है।

Business Idea: यदि कोई भी व्यक्ति इस व्यवसाय को करने का सोच रहा है तो उसे यह व्यापार जरूर करना चाहिए। यह बहुत लाभदायक हो सकता है। इस व्यापार में बाजार में बहुत अच्छी शुरुआत मिल सकती है। व्यवसाय करते समय लोगो का निपुण होना बेहद जरुरी होता है। यदि आप इस पर निपुण नहीं होंगे तो आपके पास इतनी आसानी से कोई भी महिला कपड़े सिलवाने या खरीदने नहीं आएगी। महिलाओं को नए फेशन और नया डिजाइन हमेशा ही चाहिए होता है। ऐसे में यदि आप उन्हें संतुष्ट नहीं कर पाएंगे तो आपके लिए इस व्यवसाय को आसानी से चला पाना मुश्किल होगा। इस लिए आपको इस व्यापार में निपूर्ण होना बहुत जरुरी है। नहीं तो आपको ग्राहक बनाने में बहुत मुश्किल होगी।

व्यवसाय को शुरू करने की योजना 

Business Idea: सभी जानते हैं कि जिस काम की शुरुआत अच्छे तरीके से और सही योजना बनाकर की जाती है। उसमें लाभ कमाना में ज्यादा मुश्किले नहीं होता है। ऐसे में यदि आप दर्जी का व्यवसाय या सिलाई कढाई का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए एक सुव्यवस्थित योजना बनाने की बहुत ज्यादा जरुरत पड़ती है। आप कुछ नीचे दी गयी योजना की मदद से यह व्यापार शुरू कर सकते है। इससे आपको व्यापार में बहुत लाभ मिलेगा। व्यापार की योजना कुछ इस प्रकार है –

Business Idea: घर बैठे शुरू करे सिलाई कढ़ाई के काम,जानिए कैसे करे शुरू

प्रशिक्षण
Business Idea: सिलाई कढ़ाई जैसे काम सिर्फ एक व्यवसाय नहीं बल्कि कला होते हैं। कई लोगो का यह पेशन होता है। कई लोगो को सिलाई का बहुत शोक होता है। कई लोग पैसे कमाने के लिए यह काम करते है। इस कला में अच्छा होने के लिए आपको एक सही प्रशिक्षण और शिक्षा की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। सबसे पहले जरूरी है कि आप एक मार्ग दर्शक चुने। वो मार्ग दर्शक पूरी तरह से अवगत हो और सिलाई कढ़ाई की कलाकारी के बारे में सब कुछ जानता हो। ताकि वो आपको अच्छी तरह से इस कला में अवगत करा सके। सिलाई कढ़ाई की विभिन्न नई तकनीकों को ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। गूगल पर सारी साइट्स मिल जाती है। यूटुब पर भी कई लोग सिलाई कढ़ाई सिखाते है। इस व्यापार के लिए प्रशिक्षण और शिक्षा बहुत जरुरी है।

आवश्यक सामग्री की सूची बनाये

Business Idea: किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उस व्यापार से सम्बंधित सामग्री की आवश्यकता जरूर होती है। ऐसे में यदि आपको उसके बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप अपने उस व्यवसाय को एक अच्छे तरीके से नहीं कर पाएंगे। इसलिए व्यवसाय शुरू करने के लिए पहले आप अपने व्यवसाय से जुड़ी सभी सूचना को इकठ्ठा करे। उसके लिए अपने आसपास के बाजार से जानकारी लें। फिर उन सभी जरूरत की सामग्री की सूची बनाएं। और उन सभी चीजों को अपने व्यापार के लिए जरूर ले।

Business Idea
photo by google

रजिस्ट्रेशन

Business Idea: जब आप अपने व्यवसाय से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपने व्यवसाय को रजिस्टर कराना बहुत जरुरी होता है। यह किसी भी व्यवसाय में बहुत जरुरी होता है। एक पंजीकृत व्यवसाय होने का आप यह लाभ उठा सकते हैं कि आपके फैशन, स्टाइल और तकनीक को कोई भी चुरा नहीं सकता उस पर केवल आपका ही कॉपीराइट रहेगा। इसे कोई भी नहीं ले सकता है। इसे कोई भी व्यक्ति अकेले कर सकता है।इसके लिए आपको एकल व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रशन करना होता है। यदि कोई व्यक्ति अपने सम्बन्धी के साथ यह व्यापार भी कर सके है इसके लिए साझेदारी का पंजीयन करना होता है।

व्यापार की स्थापना

Business Idea: पंजीयन करने के बाद आप अपनी दुकान खोल सकते है। यदि आप कपडे की दुकान के लिए पंजीयन करते है। तो आपको फैशन डिज़ाइन के लिए अच्छे तरह से अपनी दुकान को डिजाइनिंग के लिए ही तैयार करना होता है। इसकी फोटो लोगो को रजिस्ट्रेशन में देनी पड़ती है।

व्यापार के लिए आवश्यक उपकरण

Business Idea: यदि कोई भी व्यापार करता है तो उसे उस व्यापार के लिए सभी आवश्यक उपकरण की आवश्यकता होती है। सिलाई के व्यापार के लिए लोगो के पास सिलाई मशीन होना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। साथ ही इन लोगो के पास चौक या कोई भी चीज निशान के लिए होना चाहिए जिससे उनको कटिंग के समय काम आता है। टेप भी बहुत जरुरी होता है। पेपर की भी जरुरत होती है। सुई भी इस काम में बहुत जरुरी होती है। इस व्यापार के लिए कच्चे माल की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। सभी साइज की कटिंग होना भी बहुत जरुरी है। इससे काम आसान हो जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments