Thursday, February 9, 2023
Homeमध्यप्रदेशBusiness idea: बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होगा ये बिजनेस, थोड़े समय...

Business idea: बहुत कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होगा ये बिजनेस, थोड़े समय में ही होगी धांसू कमाई, जानें क्या है आइडिया

Low Investment Business idea: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों की आवश्यकताएं भी बढ़ती जा रही है, जिन्हें पूरा करने के लिए ढ़ेर सारा पैसा कमाना सबका लक्ष्य होता है। कम सैलरी वाली नौकरी में बिजनेस कैसे शुरू करें, ये भी बड़ी समस्या रहती है।

अगर आपका भी अपना बिजनेस करने का सपना है और कम बजट के कारण शुरू नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया (Business idea) बताते हैं, जिसे आप कम इन्वेस्टमेंट (Investment) में शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसमें आमदनी तगड़ी होती है और रिस्क भी बहुत ही कम रहता है। +

क्या है बिजनेस आइडिया 

New Business Idea In Hindi 2022: 15 हजार खर्च कर हर महीने कमाएं 100000 रूपए  | New Business Idea In Hindi 2022: Earn 100000 rupees every month by  spending 15 thousand
Business idea

Business idea: आज हम जिस बिजनेस आइडिया (Business idea) की बात कर रहे हैं, उसका नाम है काजू की खेती। अगर आप भी खेती करना जानते हैं, तो आप काजू की खेती कर सकते हैं। इसमें आपकी लागत बहुत कम आएगी, लेकिन मुनाफा तगड़ा होगा। ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) यानी सूखे मेवों में आने वाला काजू ऐसा प्रोडक्ट है, जो हर मौसम में खाया जाता है। काजू का सेवन बच्चों को लेकर बूढ़े तक हर उम्र के लोग करते है। इसलिए बाजार में इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है और कम लागत में बिजनेस करने के लिए काजू की खेती एक बेहतर ऑप्शन है। 

Business idea :आम के आम गुठलियों के भी मिलेंगे दाम

Business idea: काजू की खेती (Cashew Farming) कर आप इसे बाजार में बेच सकते हैं और साथ ही इसके छिलके से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें, बाजार में काजू की कीमत तो अच्छी मिलती है साथ ही इसका छिलका भी बहुत उपयोगी होता है। काजू के छिलके का यूज पेंट और लुब्रिकेंट्स बनाने के लिए किया जाता है। इस हिसाब से आप काजू से तो कमाई करेंगे ही, साथ ही काजू के छिलके यानी वेस्ट मेटेरियल से भी आप पैसा कमा सकते हैं। +

Business idea: कितने समय में होती है काजू की फसल 

Business idea
Business idea

Flipkart Sale: कम कीमत पर रियलमी का यह शानदार फीचर्स वाला Smartphone जानिए फीचर्स

काजू की फसल (Cashew Farming) गर्मी के मौसम में ज्यादा होती है यानी इस बिजनेस को गर्मी के मौसम में करना बहुत सही माना जाता है। काजू के पौधे को एक बार लगाने के बाद कई सालों तक दोबारा पौधा की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि काजू की फसल को तैयार होने में 3 साल का समय लगता है।

अगर आप काजू की खेती करना चाहता है, तो एक हेक्टेयर भूमि में आप 500 पेड़ कई सालों के लिए लगा सकते है। एक पेड़ से लगभग 20 किलो काजू की पैदा होती है और एक हेक्टेयर जमीन से लगभग 10 टन काजू की पैदा होती है। बाजार में काजू की कीमत 1200 रुपये प्रति किलो है। काजू को बाजार में इतनी कीमत में बेचकर आप लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं। 

Business Idea: एलोवेरा की खेती से आप कमा सकते लाखो रूपये ,जानिए कैसे

कहां होती है काजू की सबसे ज्यादा खेती 

विश्व में काजू (Cashew) की जितनी खपत है, उसका लगभग 25 फीसदी काजू भारत में पैदा होता है। भारत में सबसे ज्यादा काजू की खेती तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक आदि में होती है। हालांकि उत्तर प्रदेश और झारखंड की भी कुछ जगहों में काजू की खेती होती है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments