Thursday, February 9, 2023
Homeधर्म-त्यौहारCHANAKYA NITI: कठपुतली की तरह पुरुषों को नचाती हैं ये महिलाएं, जानें...

CHANAKYA NITI: कठपुतली की तरह पुरुषों को नचाती हैं ये महिलाएं, जानें क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े नीतिकार, सलाहकार और अर्थशास्त्री थी। इनकी नीतियां आज के समय में सभी के लिए प्रेरणादायक है। इससे लोगों को अपने जीवन के कठिन रास्तों पर आगे बढ़ने का मार्ग मिलता है। राजा महाराजा भी आचार्य से नीतियों का ज्ञान लिया करते थे और अपने प्रजा को जोडकर रखा करते थे।

आचार्य चाणक्य महिला एवं पुरुष के चरित्र को भी खूब सुन्दर से अपने नीति में बताए हुए हैं। आचार्य अपनी नीति के सोलहवां अध्याय में बताए हैं ऐसी स्त्री पुरुषों को कठपुतली की भांति हमेशा नाचती है। इसके अलावा पुरुषों को ऐसा लगता है कि ये स्त्री सिर्फ इनसे प्रेम करती है। मगर ऐसा होता नहीं है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या कहते हैं इसपर आचार्य।

Chanakya Niti in Hindi: Life is heavy on these four people-जीवन में कभी भी  इन चार लोगों से न करें लड़ाई, व्‍यक्ति को पड़ेगा जीवन भर पछताना

Chanakya Niti: इस श्लोक से जानें नीति

यो मोहान्मन्यते मूढो रक्तेयं मयि कामिनी ।
स तस्या वशगो भूत्वा नृत्येत् क्रीडाशकुन्तवत्

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस भी पुरुष को ऐसा लगता है कि कामुक स्त्री उनसे प्रेम करती है वो सबसे बड़ा मूर्ख व्यक्ति है। कामुक स्त्री कभी भी किसी पुरुष से प्रेम नहीं कर सकती है। ऐसी स्त्री को पुरुष से सिर्फ लोभ होता है। ये उसे अपने वश में कर देती है।

Smartphone :अब धमाल मचने आ रहा है Realme का स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

Chanakya Niti: These three things are more than money it is difficult to  get back if you lose - Astrology in Hindi - Chanakya Niti: धन से बढ़कर हैं  ये तीन चीजें,
CHANAKYA NITI
CHANAKYA NITI

CHANAKYA NITI: कठपुतली की तरह नचाती है ऐसी महिलाएं

CHANAKYA NITI: आचार्य चाणक्य कहते हैं कामुक स्त्री से कभी भी किसी पुरुष को प्रेम नहीं मिल सकता है। ये मौका का फायदा उठाकर हमेशा पुरुषों को अपनी उंगलियों पर नाचती हैं। इसके अलावा कामुक स्त्री इतनी तेज और छल कपट में माहिर होती है कि वो व्यक्ति के मन में खुद के प्रति विश्वास पैदा कर लेती है। व्यक्ति को इससे लगता है ये स्त्री तो कभी गलत हो ही नहीं सकती है।

Honda Scooty Activa ने ला दिया पहला Electric Scooty EM1, मात्र 40 हज़ार में होगा उपलब्ध. Activa का स्टॉक हटाओ सेल चालू

इस स्थिति में पुरुष को ऐसा लगता है कि ये स्त्री उससे अत्यंत प्रेम करती है। ये मेरे साथ कभी गलत कर ही नहीं सकती है। ये अंधाप्रेम और विश्वास व्यक्ति को मूर्ख बना देता है। इसलिए आचार्य कहते हैं पुरुषों को कभी भी कामुक स्त्री पर विश्वास नहीं करनी चाहिए। ये व्यक्ति को कठपुतली बना देती है और अपने इशारों पर नचाती है।

इस नीति से क्या निकलता निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य इस नीति में बताना चाहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी मूर्ख नहीं बनना चाहिए। कभी भी कामुक स्त्री पर भरोसा भूल से भी नहीं करनी चाहिए। ये व्यक्ति को छल कपट के जाल में उलझा देती है। इसलिए पुरुषों को ऐसी महिलाओं से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

https://anokhiaawaj.com/health-tips-coconut-water-is-very-beneficial-for-w/
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments