Monday, February 6, 2023
Homeधर्म-त्यौहारChanakya Niti: संकट के समय बुद्धि भी छोड़ देती है साथ, धैर्य...

Chanakya Niti: संकट के समय बुद्धि भी छोड़ देती है साथ, धैर्य से ले काम

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने महाराजा चंद्रगुप्त को अखंड भारत का सम्राट बनने में मदद करने के बाद विशाल साम्राज्य की प्रजा का मार्गदर्शन करने के लिए एक नैतिकता की रचना की, जिसे आज ‘चाणक्य नीति’ के नाम से जाना जाता है। चाणक्य नीति भले ही 2300 साल पहले लिखी गई थी, लेकिन आज भी इसमें बताई गई ज्यादातर बातें 2300 साल पहले की तरह ही सच हैं।

Flipkart Sale: कम कीमत पर रियलमी का यह शानदार फीचर्स वाला Smartphone जानिए फीचर्स

Chanakya Niti
Chanakya Niti

Chanakya Niti: सोच-समझकर फैसला लेना

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अलावा चाणक्य ने ऐसे सैकड़ों कथन कहे थे जिन्हें हर व्यक्ति को अपने जीवन में पढ़ना, समझना और अपनाना चाहिए। आज हम आपको उनके कुछ ऐसे ही बयानों और विचारों के बारे में बताने जा रहे हैं। संकट और बुद्धि का यह खेल अक्सर लोगों द्वारा देखा जाता है।

हमारे जीवन में कई बार ऐसे हालात आते हैं, ऐसे में सोच-समझकर फैसला लेना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में सबसे पहले तो बुद्धि काम करना बंद कर देती है। उस वक्त समझ नहीं आता कि क्या करूं और कैसे करूं। कभी-कभी कोई भी अच्छा विचार दिमाग में आना बंद हो जाता है। यह घबराहट और तनाव के कारण होता है। ऐसे में खुद को शांत रखने वाला व्यक्ति इस मुश्किल घड़ी में खुद को आसानी से दूर कर सकता है।

चाणक्य नीति: इन बुरी आदतों का जितनी जल्दी हो सके कर देना चाहिए त्याग, नहीं  तो मान-सम्मान में आएगी कमी
Chanakya Niti

Kundali Bhagya :कुंडली भाग्य सीरियल की एक्ट्रेस प्रीता अरोड़ा यानी श्रद्धा आर्य मां बनने वाली है ,सोशल मीडिया पर शेयर किया बेबीपंप की तस्वीरें

अगर आप भी ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं तो सबसे पहले घबराएं नहीं। घबराहट के कारण मन बेचैन हो जाता है और दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस समय अपने दिमाग को शांत रखें। शांत मन होने पर ही आप आराम से सोच सकते हैं कि इस कठिन परिस्थिति से कैसे निकला जाए। ऐसे मुश्किल समय में आप न सिर्फ अपनी बल्कि दूसरों की भी मदद कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments