Thursday, March 30, 2023
Homeधर्म-त्यौहारChanakya Niti: किसी भी व्यक्ति को आसानी से कर सकते हैं अपने...

Chanakya Niti: किसी भी व्यक्ति को आसानी से कर सकते हैं अपने वश में, केवल मानें चाणक्य की बात

Chanakya Niti: भारतीय विद्वान, आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में कई सारी बातें लिखी हैं. चाणक्य नीति में लिखी बातें मानव जीवन के लिए बेहद प्रभावशील रहती हैं. चाणक्य नीति मनुष्य के जीवन को सफल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यदि कोई चाणक्य नीति के नियमों से अपने जीवन को चलाना शुरू कर दे तो निसंदेह उसका जीवन सफलता से परिपूर्ण होना संभव है

चाणक्य नीति में लिखी गई कई सारी बातों में अन्य व्यक्ति को मोह में करने की नीति भी बताई है. नीति के अनुसार, एक क्रोधी व्यक्ति, लालची व्यक्ति, मूर्ख व्यक्ति को कैसे अपने वश में किया जा सकता है, यह बताया गया है. दरअसल, आपके जीवन में जो रिश्ते आते हैं उन रिश्तों में कोई क्रोधी हो सकता है तो कोई बेहद मूर्ख या लालची या बुद्धिमान होता है. लेकिन उस व्यक्ति को अपने वश में करने के लिए चाणक्य नीति में अचूक बाते बताई गई हैं.

Chanakya Niti Updesh in Hindi: Chanakya Niti: इन 7 लोगों को भूलकर भी ना  लगाएं पैर, बर्बादी को लेकर आगाह करती है चाणक्य नीति Do not touch feet to  these seven people
Chanakya Niti

तो आइए जानते हैं, चाणक्य नीति के अनुसार कैसे किसी व्यक्ति को अपने वश में किया जाए?

लालची को धन देकर करें वश में

आचार्य चाणक्य नीति के अनुसार, एक लालची व्यक्ति को अपने वश में बेहद आसानी से किया जा सकता है. लालची व्यक्ति को बिना मेहनत किए सब कुछ पाने की लालसा होती है. धन के लालच में वह किसी की भी बातों में आ सकता है. धन के अलावा भी यदि किसी चीज का लालच होता है तो आप उस व्यक्ति को वह वस्तु देकर अपने वश में कर सकते हैं.

क्रोधी को वश में करना है आसान

लोग कहते हैं कि क्रोधी व्यक्ति को वश में नहीं किया जा सकता. लेकिन वास्तव में क्रोधी व्यक्ति को वश में करना बेहद आसान होता है. दरअसल एक क्रोधी व्यक्ति अपने क्रोध पर संयम नहीं रख पाता. ऐसे में यदि आप उसकी बातों को संयम से सुनते हैं तो आप बेशक उनकी प्रिय हो सकते हैं. क्रोधी व्यक्ति के क्रोध को सहन करके आप उस व्यक्ति को अपने वश में कर सकते हैं.

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि किसी मूर्खव्यक्ति को वश में करना चाहते हैं तो वह भी आपके लिए बेहद आसान है. एक मूर्ख व्यक्ति की अपनी सोचने समझने की क्षमता नहीं होती है. ऐसे में यदि आप उनका गुणगान करते हैं या उनकी बातों में हां में हां मिलाते हैं तो बेशक आप उनको अपने वश में कर सकते हैं.

बुद्धिमान

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक बुद्धिमान व्यक्ति को अपने वश में करना सबसे कठिन होता है. क्योंकि एक बुद्धिमान व्यक्ति हर चीज को जांच परख कर भरोसा करता है. बुद्धिमान व्यक्ति को जल्दी किसी पर भरोसा नहीं होता और वह किसी के वश में नहीं आ सकता. आचार्य चाणक्य के अनुसार एक बुद्धिमान व्यक्ति को वश में करने का एकमात्र तरीका है सच बोलना. यदि आप साफ मन से व सच्चाई से किसी बुद्धिमान व्यक्ति का दिल जीत लेते हैं तो वह आपके वश में आसानी से आ सकते हैं.

Gold Price Update:क्या है आज मार्केट में सोने और चांदी का भाव, नया रेट

Nora Fatehi:नोरा फतेही ने पहनी ऐसी साड़ी कि फैंस , बोले इस से खूबसूरत कोई नहीं

Side Effects of Ghee: ऐसे लोग भूलकर भी न खाएं घी, शरीर के लिए साबित हो सकता है जहर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments