Sunday, February 5, 2023
Homeधर्म-त्यौहारChanakya Niti: बुढ़ापे में भी मिलेगा सुख, हमेशा रहे इन 3 चीजों...

Chanakya Niti: बुढ़ापे में भी मिलेगा सुख, हमेशा रहे इन 3 चीजों के साथ

Chanakya Nitiचाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य Chanakya Niti ने कई सारी बातों का वर्णन किया है जिसमें धर्म शास्त्र राजनीति आदि का जिक्र किया गया है आचार्य चाणक्य के सिद्धांत यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में उतार लेता है तो उसका जीवन बेहद सहज और सरल हो जाता है जीवन से यह की शुरुआत से लेकर जीवन के अंत तक वह व्यक्ति हमेशा सुखी रहता है वहीं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आचार्य चाणक्य बुढ़ापे तक सुखी रहने के राज बताते हैं।

Chanakya Niti: पति को कभी अपनी पत्नी को नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, जानें  क्या कहती है चाणक्य नीति
Chanakya Niti

Chanakya Niti: बुढ़ापे में भी बनी रहेगी सुख शांति

Electric cars in 2023: भारत में जल्द दस्तक देगी ये धांसू इलेक्ट्रिक कारें, जानिए कितनी होगी कीमत व कैसे होंगे फीचर्स?

धन का सही उपयोग

Chanakya Niti
Chanakya Niti

पैसा एक ऐसी चीज है जो अपने और दूसरों के बीच का अंतर बताता है। जब तक आपके पास पैसा है तब तक हर जगह आपके रिश्तों और रिश्तों पर सवाल उठेंगे, लेकिन जब पैसे की कमी हो जाती है तो आप खुद का साथ भी छोड़ देते हैं। यह दुःख तब और भी बढ़ जाता है जब व्यक्ति वृद्धावस्था में होता है इसीलिए चाणक्य कहते हैं कि हमेशा धन का सदुपयोग करें। अगर आप पैसे बचा लेंगे तो आपको बुढ़ापे में किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अनुशासन

आत्मविश्वास अनुशासन और अभ्यास से आता है। चाणक्य कहते हैं कि जो लोग अपने सभी काम समय पर करते हैं, अपनी दिनचर्या को अनुशासित तरीके से जीते हैं, उन्हें कभी किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। वह अपने हर लक्ष्य को प्राप्त करता है। चाणक्य के अनुसार यदि व्यक्ति में शुरुआत से ही सही समय पर और सही तरीके से अपना काम करने की आदत हो तो उसे बुढ़ापे में कष्ट नहीं उठाने पड़ते।

Kharmas 2022: 16 दिसंबर से लग रहा खरमास, एक महीने के लिए रुक जाएंगे विवाह और शुभ कार्य

मददगार

चाणक्य कहते हैं कि जब व्यक्ति निस्वार्थ भाव से किसी की मदद करता है तो वह जीवन में कभी दुखी और परेशान नहीं रहता है। दान और दया सबसे बड़ा धर्म है। आपकी आज की मदद आपके कल को आकार देती है। सुख-शांति के साथ बुढ़ापा बीत जाता है। मदद के लिए हमेशा अपने हाथ खुले रखें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments