Sunday, January 29, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़अगर लेना चाहते हैं LOAN और खराब है CIBIL SCORE, ऐसे सुधारें...

अगर लेना चाहते हैं LOAN और खराब है CIBIL SCORE, ऐसे सुधारें सिबिल स्कोर और कराएं अप्रूव

CIBIL SCORE
CIBIL SCORE

Cibil Score: आज के समय में हर किसी को लोन की दरकार रहती है। हर किसी को कभी न कभी लोन की जरूरत पड़ती ही है। लोग अकसर घर लेने के लिए, शादी के लिए, पढ़ाई के लिए या फिर कोई महंगा सामान लेने के लिए लोन लेते हैं। ऐसे में अकसर लोग लोन के लिए बैंक से संपर्क करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर का अहम रोल होता है। अगर सिबिल स्कोर खराब होता है तो कर्ज मिलना मुश्किल हो जाता है। अगर सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो आपका लोन झट से अप्रूव हो जाता है। अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं और सिबिल स्कोर ठीक नहीं है तो आपको कुछ टिप्स अपनानी होंगी जिसके बाद आपका सिबिल स्कोर अच्छा हो जाएगा और आपका लोन झट से अप्रूव हो जाएगा।

समय पर करें EMI और पेन्डिंग का भुगतान

अगर पहले से कोई लोन पेंडिंग में है तो उसे जल्द से जल्द खत्म करें। चाहें वो बैंक से लिया हो या क्रेडिट कार्ड से। इसका भुगतान समय पर करना आपके सिबिल स्कोर को बिगड़ने नहीं देगा और अगर आप अपना पेंडिंग या कोई बिल समय से नहीं चुका रहे हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है। इसलिए अपने सिबिल को दुरुस्त रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये है कि लोन EMI Payment के लिए देरी न करें और तय समय पर इसे भर दें।  

CIBIL SCORE

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी

आज के समय में लोग छोटे से छोटे काम के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने लगे हैं जो सही नहीं है। यह लोगों की जरूरत का एक साधन बनता जा रहा है। क्या आप जानते हैं कि इसके कुछ साइडइफेक्ट भी हैं। Cibil Score के मुद्दे पर इसकी बात करें तो आपको अपनी Credit Limit का इस्तेमाल बेहद ही सावधानी से करना चाहिए। बैंक द्वारा जितनी क्रेडिट क्रेडिट लिमिट दी गई है उसका पूरा इस्तेमाल न करें। बहुत ज्यादा जरूरी हो तभी इस लिमिट के 30 से 40 फीसदी का इस्तेमाल करें।

LIC WhatsApp Service का कैसे उठाएं फायदा और क्या है रजिस्टर करने का तरीका? यहां जानिए पूरी जानकारी…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments