Sunday, February 5, 2023
Homeमध्यप्रदेशCYBER FRAUD: ठगों ने अपनाई नई तकनीक, बिना OTP के अकाउंट से...

CYBER FRAUD: ठगों ने अपनाई नई तकनीक, बिना OTP के अकाउंट से खाली हुए 50 लाख

Cyber Fraud: ऑनलाइन के फ्रॉड आज के समय में आम बात हो गई है। ठग ठगी करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। इस बार एक बड़ा और अजीबोगरीब मामला सामने आया है। इस केस में कोई ओटीपी भी नहीं बताया गया और न ही कोई मैसेज आया और अकाउंट से 50 लाख रुपए निकाल लिए गए। बता दें कि साइबर अपराधी फ्रॉड के नए नए पैंतरे अपना रहे हैं। जिनसे आपको भी सावदान रहने की जरूरत है।

Noida: सोशल मीडिया पर शिकायत करते वक्त रहिए सावधान! साइबर ठग ऐसे उड़ा देंगे  बैंक की रकम - cyber crime story of noida cheaters doing fraud on cyber  fraud complain read story –
CYBER FRAUD

ऑनलाइन फ्रॉड का एक बड़ा मामला सामने आया है। सिक्योरिटी एजेंसी चलाने वाले एक व्यक्ति के खाते से एक के बाद एख 50 लाख रुपए निकाल लिए गए। पीड़ित का कहना है कि उसने कोई ओटीपी नहीं बताया और न ही ओटीपी के लिए कोई फोन आया था फिर भी उसके अकाउंट से 50 लाख रुपए गायब हो गए। 

CYBER FRAUD: कई बार आई थीं मिस्ड कॉल

पीड़ित का कहना है कि उनके नंबर पर कई बार मिस्ड कॉल आई थी। जिसमें से एक दो बार तो उन्होंने फोन उठाया लेकिन सामने से कोई जवाब नहीं आया था। खबरों की मानें तो मिस्ड कॉल का सिलसिला लगभग एक घंटे तक चला। उसके बाद उनके नंबर पर एक मैसेज आया कि उनके अकाउंट से 50 लाख रुपए निकाले गए हैं। यह घटना 19 अक्टूबर की बताई जा रही है और ये मिस्डकॉल्स शाम 7 बजे से लेकर और 8:45 बजे के बीच आए थे।

अलग-अलग खातों में ट्रांसफर हुए रुपए

बता दें कि ये 50 लाख रुपए RTGS के माध्यम से निकाले गए हैं। साइबर फ्रॉड ने 50 लाख रुपये अलग-अलग खातों के माध्यम से निकाले हैं। भास्कर मंडल नामक शख्स के अकाउंट में 12 लाख रुपए, एक दूसरे अकाउंट में 4.6 लाख रुपए और दो खातों में 10-10 लाख रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

CYBER FRAUD
CYBER FRAUD
CYBER FRAUD

CYBER FRAUD: कैसे करें बचाव

Toyota की इस कार के किलोमीटर देख नहीं होगा खुद पर यकीन, क्या देखी है इससे ज्यादा चली हुई गाड़ी

अगर आप ऐसी घटनाओं का शिकार होने से बचना चाहते हैं तो बता दें कि अगर आपके फोन में कोई कॉल या फिर एसएमएस लगातार आ रहे हैं तो तुरंत इसके बारे में मोबाइल ऑपरेटर से बात करें और पूरी जानकारी लें। इसके साथ ही कस्टमर केयर को भी कॉल करें। ऐसे में अगर फोन या एसएमएस न आए तो भी अलर्ट होना चाहिए क्योंकि ऐसे में फ्रॉड करने वाला उन्हें बार-बार फोन करके मोबाइल स्विच ऑफ करने के लिए मजबूर कर सकता है। 

सोशल मीडिया पर न शेयर करें कॉन्टेक्ट नंबर

इसके अलावा आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने मोबाइल नंबर को किसी सोशल मीडिया पर या ऐसी जगहों पर शेयर न करें, जहां से कोई भी आपके नंबर की डिटेल हासिल कर ले। किसी को भी अपने फोन और बैंक की डिटेल न दें। अपने फोन के एसएमस को भी वक्त-वक्त पर चेक करते रहें। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments