Thursday, February 9, 2023
Homeलाइफस्टाइलDairy Products: डेयरी प्रोडक्ट्स आपके हर्ट को पहुंचा सकता है भारी नुकसान,...

Dairy Products: डेयरी प्रोडक्ट्स आपके हर्ट को पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानें आप तो नहीं इनमें शामिल

Dairy Products:  कुछ ऐसे हैं जिन्हें दूध पसंद ( Some Like Milk)  है और कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें पर्याप्त दूध उत्पाद (milk products) नहीं मिल पाते हैं। किसी भी मामले में, यह केवल समझ में आता है कि लोगों के कुछ दूध के प्रसाद जैसे पनीर (Paneer), मक्खन (Butter), मिल्कशेक (Milk Shakes) और दही सभी के लिए न केवल खुश महसूस करने के लिए बल्कि सभी संभावित कारणों से हैं।

कैल्शियम (Calcium), स्वस्थ वसा (Healthy Fat), प्रोटीन (Protein) का एक समृद्ध स्रोत और विटामिन बी (Vitamin B) 12, यह कोई ब्रेनर नहीं है कि दूध लगभग सब कुछ स्वस्थ है। हालांकि, एक नए अध्ययन के निष्कर्ष कुछ अलग सुझाते हैं – डेयरी उत्पाद (Dairy Products)  वास्तव में हृदय (Affect Heart) को अलग तरह से प्रभावित कर सकते हैं।

Dairy Products

Dairy Products यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (European Journal of Preventive Cardiology ) में प्रकाशित एस्टडी ने 61.8 वर्ष की औसत आयु वाले 1929 रोगियों और उनकी जीवन शैली (Life Style) के विभिन्न पहलुओं, जैसे कि दवा का उपयोग (Medicines), आहार (Diet) और डेयरी का सेवन का विश्लेषण किया। जब एक अनुवर्ती कार्रवाई की गई, तो डॉक्टरों (Doctors) ने पाया कि अधिक डेयरी का सेवन करने वालों को स्ट्रोक (stoke) और मृत्यु (Death) का अधिक खतरा था। विशेष रूप से, जो लोग मक्खन खाते थे, उनमें तीव्र रोधगलन (एएमआई) होने का खतरा अधिक था – जबकि पनीर प्रेमी (Paneer Lover) इससे सुरक्षित थे।

Dairy Products: डेयरी दूध का अधिक सेवल बन सकता है मौत का कारण

Dairy Products: अध्ययन के विशेषज्ञों ने यह कहते हुए कि अध्ययन के निष्कर्ष चौंकाने वाले थे, यह भी कहा कि हृदय (Heart) पर डेयरी के प्रभाव के कारण इसकी उच्च संतृप्त वसा (Excessive Fat) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)   सामग्री को दोषी ठहराया जा सकता है। इसका अधिक उपयोग हृदय रोगी (Heart Problem) के लिए फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकता है और जल्दी मौत का खतरा बढ़ा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि दूध का अधिक सेवन हृदय के खराब स्वास्थ्य के उच्च जोखिम से जुड़ा था क्योंकि इसके परिणामस्वरूप धमनियों में वसा जमा हो सकती है।

Dairy Products
Dairy Products

Dairy Products: मक्खन और पनीर (Butter And Chees)  ज्यादातर दोष लेते हैं यहां दूध तुलनात्मक रूप से हल्का होता है और दही ज्यादातर प्रीबायोटिक्स (Pro Biotic) होता है जो स्वास्थ्य का समर्थन करता है। मक्खन और पनीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त और ट्रांस वसा होते हैं जो उन्हें अस्वास्थ्यकर श्रेणी में आते हैं। 100 ग्राम सर्विंग में मक्खन 3 ग्राम ट्रांस वसा, 215 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 51 मिलीग्राम संतृप्त वसा देता है।

इसलिए, विशेषज्ञों ने शरीर के लिए सही प्रकार की डेयरी खाने पर जोर दिया, खासकर उन लोगों में जो हृदय या चयापचय संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के पक्ष में सही चुनाव करना अनिवार्य है। दूध और डेयरी को अस्वास्थ्यकर खाद्य श्रेणी के अंतर्गत आने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह वह हिस्सा है जो अंततः बेहतर या बदतर के लिए समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

https://anokhiaawaj.com/new-electric-car-cheap-and-very-beautiful-electric/
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments