MP में तेजी से बढ़ रहा डेंगू, प्रदेशभर में मिले 2200 मरीज

MP में तेजी से बढ़ रहा डेंगू, प्रदेशभर में मिले 2200 मरीज

 

 

 

 

भोपालः मध्य प्रदेश में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ रहा है. प्रदेश भर में अब तक डेंगू के 2200 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमें राजधानी भोपाल अकेले में 173 डेंगू के मरीज सामने आ चुके है. ऐसे में अब अब नगर निगम अमले की नींद टूटी है और पहली बार राजधानी भोपाल में नगर निगम की टीम घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है. जबकि लोगों से सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. 

 

 

 

 

 

डेंगू का लार्वा मिलने पर होगी चालानी कार्रवाई


राजधानी भोपाल में डेंगू का लार्वा खत्म करने के लिए फॉगिंग और स्प्रे करने के साथ जमे हुए पानी की भी जॉच की जा रही है. जिन घरों में डेंगू का लार्वा पाया जा रहा है उन पर चालानी कार्रवाई भी की जा रही है. नगर निगम कमिश्नर ने बताया कि हर वार्ड में दो दो टीमों को लगाया गया है. लेकिन सवाल यह है कि डेंगू के मामले आने के बाद नगर निगम की नींद क्यों नही खुली. भोपाल के पंचशील नगर के लोग बताते हैं कि उनके क्षेत्र में 3 से 4 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं. लेकिन टीम फॉगिंग करने आज पहुंची है. इसके पहले करीब एक साल पहले निगम की टीम यहां आयी थी. 

 

 

 

 

 

 

 

अन्य जिलों में भी तेजी से मिल रहे डेंगू के मरीज 
राजधानी भोपाल सहित अन्य जिलों में भी डेंगू के मरीज तेजी से मिल रहे हैं. रतलाम में भी डेंगू के मरीज तेजी मिल रहे हैं. डेंगू नियंत्रण पर चर्चा की जा रही है और घर घर डेंगू जगरुकता अभियान चलाया जा रगा है, 50 शासकीय कर्मचारियों की टीम शहर में डेंगू लार्वा की तलाश कर उसे नष्ट करेगी, टीम तैयार कर ली गयी है

 

 

 

 

 

 

सीएम शिवराज ने भी की थी मीटिंग 
प्रदेश में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शुक्रवार को डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में उन्होंने बचाव के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए. शिवराज ने कलेक्टरों से कहा कि अस्पतालों की ओपीडी में डेंगू की जांच की व्यवस्था की जाए. उन्होंने हालात की लगातार मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में केमिकल और साइफेनोथ्रिन की फॉगिंग कराएं. डेंगू पॉजिटिव मरीज के घर के पास 50 घरों में स्प्रे कराने के निर्देश भी उन्होंने दिए. इस दौरान 15 सितंबर को प्रदेश में डेंगू के खिलाफ विशेष अभियान चलाने की घोषणा भी की.