Monday, February 6, 2023
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Diabetes: ये 8 रोजमर्रा की चीजों को अनदेखा करने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर का खतरा, बन सकती है बड़ी परेशानी का वजह

Health Tips: Diabetes  पूरी दुनिया में सबसे आम और बढ़ती स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। इसे नियंत्रण में न रखने से गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा हो सकता है जो उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी और हृदय रोग का कारण बन सकता है। हालांकि, आपकी रक्त शर्करा मामूली दैनिक गतिविधियों के कारण बढ़ सकती है, जिसकी आपने इस तरह के नाटकीय प्रभाव की उम्मीद नहीं की थी। डॉ. विक्रांत शाह, परामर्श चिकित्सक, गहन चिकित्सक, और संक्रामक रोग विशेषज्ञ, ज़ेन मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल चेंबूर ने बात की और कुछ अप्रत्याशित कारणों का खुलासा किया जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ें।

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Diabetes: आपकी दिनचर्या की 8 चौकाने वाली बातें जो बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल:

  1. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स: अगर आपका आहार आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से युक्त भोजन से भरा हुआ है तो आप क्या खाते हैं इस पर बेहतर ध्यान दें। क्या तुम्हें पता था? ये कृत्रिम मिठास जैसे सैकरिन और सुक्रालोज़ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। स्वस्थ खाने की आदतों से चिपके रहने की कोशिश करें।Diabetes
  2. नींद की कमी: क्या आप जागरूक हैं? अपर्याप्त नींद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से जुड़ी है। तो, यह एक ज्ञात तथ्य है कि कम नींद लेने से आपका शरीर इंसुलिन का कम उपयोग कर सकता है।
  3. नाश्ता छोड़ना: अगर आप अपना नाश्ता छोड़ना चाहते हैं तो आप यह सब गलत कर रहे हैं। नाश्ता छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह लंच और डिनर दोनों के बाद ब्लड शुगर बढ़ा सकता है। एक्टिव और एनर्जेटिक रहने के लिए सुबह प्रोटीन युक्त नाश्ता करना बेहतर होता है।
  4.  निर्जलीकरण: आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि निर्जलित होने से भी रक्त शर्करा का स्तर असामान्य हो सकता है। अगर शरीर में पानी की मात्रा कम है तो ब्लड शुगर ज्यादा कंसंट्रेट होता है। इसलिए, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना आवश्यक है।Diabetes
  5.  शारीरिक गतिविधि का अभाव: नियमित शारीरिक गतिविधि आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। यह न केवल आपके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा बल्कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करेगा। इस प्रकार, प्रतिदिन व्यायाम करने से आपको टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। क्या तुम्हें पता था? व्यायाम करने से शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है और कोशिकाओं को रक्त से ग्लूकोज को हटाने और ऊर्जा के रूप में उपयोग करने में मदद मिलती है। व्यायाम न करने से आपका वजन बढ़ सकता है और आप सुस्त महसूस कर सकते हैं।
  6.  कैफीन: क्या आप कॉफी प्रेमी हैं? ठीक है, तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। कुछ कैफीन के प्रति अति संवेदनशील हो सकते हैं और एक कप कॉफी पीने के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि देख सकते हैं।
  7. मसूड़े की बीमारी: खराब दंत स्वास्थ्य भी असामान्य रक्त शर्करा के स्तर का संकेत कर सकता है। मसूड़ों की बीमारी टाइप 2 मधुमेह की जटिलताओं में से एक है। लेकिन, अस्वास्थ्यकर मसूड़े भी आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकते हैं।
  8.  कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, अस्थमा दवा, जन्म नियंत्रण गोलियां, और कुछ एंटीड्रिप्रेसेंट जैसी कुछ दवाएं भी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं।

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