Thursday, February 9, 2023
Homeमध्यप्रदेशE-Shram Card Yojana: ई-श्रम कार्ड के तहत सरकार दे रही है लाखों...

E-Shram Card Yojana: ई-श्रम कार्ड के तहत सरकार दे रही है लाखों रुपये, जानें क्या है योजना?

E-Shram Card Yojana: केंद्र सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कई सारी योजनाएं चलाई हुई है। इन योजनाओं के तहत सरकार गरीबों को आर्थिक मदद देती है। इसके अलावा सरकार गरीबों को फ्री और कम कीमत में राशन भी उपलब्ध करा रही है। वहीं, सरकार ने गरीबों को स्वास्थ्य बीमा भी दे रही है। इसी तरह सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए भी योजना चला रही है। केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए ई-श्रम योजना (e-Shram Yojana) चलाई हुई है।  

बन रहे हैं ई-श्रम कार्ड, आप भी बनाएं, मिलेगा ये लाभ | Khabar Uttarakhand  News
E-Shram Card Yojana

Sell Your Old Coin: घर में पड़े पुराने नोट व सिक्के चंद मिनटों में बनाएंगे आपको करोड़पति, बस करना होगा ये काम

E-Shram Card Yojana: मजदूरों को मिलेगा फायदा  

केंद्र सरकार की ई-श्रम योजना का लाभ असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को मिलता है। सरकार ने श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस एकट्ठा करना है, जिससे ऐसे लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा सकें। इस योजना के तहत कोई भी श्रमिक व्यक्ति श्रमिक कार्ड या ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कार्ड को बनवाने के बाद श्रमिकों को बहुत लाभ मिलता है।

सरकारी योजनाओं तक पहुंच 

ई-श्रम कार्ड के द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और कामगारों को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन, मृत्यु बीमा, अक्षमता की स्थिति में आर्थिक मदद के साथ अन्य लाभ भी मिलते हैं। ई-श्रम कार्ड का उद्देश्य ई-श्रम पोर्टल के द्वारा सरकार की नई योजनाओं और सुविधाओं को असंगठित श्रमिकों को पहुंचना है। 

Gold Silver Price :शादियों का सीजन आते ही सोना हुआ महंगा , जानिए कितने रूपये हुआ महंगा

ई-श्रम कार्ड के फायदे  

1- ई-श्रम योजना का उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने वाली योजनाओं का लाभ देना है, जो श्रम और रोजगार मंत्रालय और अन्य द्वारा लागू की गयी है।  
2- ई-श्रम कार्ड के द्वारा लाभार्थी को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी मिलता है।  

E-Shram Card Yojana
E-Shram Card Yojana

3- ई-श्रम पोर्टल के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस तैयार हो जाता है।  
4- केंद्र सरकार की इस ई-श्रम योजना के तहत दिए जानें वाले लाभ ई-श्रम पोर्टल के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों तक पहुचाएं जाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments