Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलEarly Symptoms of Diabetes: डायबिटीज होने पर आने लगते है यह लक्षण,जाने...

Early Symptoms of Diabetes: डायबिटीज होने पर आने लगते है यह लक्षण,जाने किन बातों का रखे ध्यान

Early Symptoms of Diabetes: डायबिटीज इन दिनों एक कॉमन समस्या हो गई है। जिससे अधिकतर लोग खराब लाइफस्टाइल तो कुछ जेनेटिक होने के कारण जूझ रहे हैं। शुगर एक पुरानी स्थिति है जिसके कारण शरीर में ग्लूकोज (या चीनी) का स्तर बढ़ जाता है।

Early Symptoms of Diabetes

photo by google

Early Symptoms of Diabetes: डायबिटीज की वजह से आपके ब्लड से एक्सट्रा शुगर को निकालने के लिए किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जब शुगर ज्यादा हो तो किडनी इनको ब्लड से निकालती हैं, जिससे बार-बार पेशाब आता है। सामान्य से ज्यादा बार बाथरूम जाना, खासकर रात में, हाई

Early Symptoms of Diabetes: कुछ लोग शरीर में हो रहे बदलावों को इग्नोर कर देते हैं, जिसकी वजह से समस्या बाद में ज्यादा गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बन सकती है। यहां शुगर के शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

Early Symptoms of Diabetes: यूरिन में ज्यादा शक्कर यीस्ट और बैक्टीरिया के लिए खाने का काम करती है। खाने के साथ एक गर्म, नम क्षेत्र उन्हें पनपने में मदद करता है। ऐसे में महिलाएं, जिन्हें डायबिटीज है, वे अक्सर यूरिन इंफेक्शन का अनुभव करती हैं।

Early Symptoms of Diabetesबार-बार पेशाब आने से डिहाइड्रेशन हो सकता है और आपको बार-बार प्यास लगती है। लेकिन फिर भी ज्यादा पानी पीने से प्यास नहीं मिटना भी डायबिटीज का संकेत है।

Early Symptoms of Diabetes: डायबिटीज होने पर आने लगते है यह लक्षण,जाने किन बातों का रखे ध्यान

Early Symptoms of Diabetes: आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले खाने को ग्लूकोज में बदल देता है जिसे आपकी कोशिकाएं एनर्जी के लिए इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आपको डायबिटीज है, तो कोशिकाएं ग्लूकोज को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाती हैं, इसलिए आपके शरीर को द्वारा खाए जाने वाले खाने से पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है। ऐसे में आपको हर समय भूख लगेगी, भले ही आपने तुरंत ही खुछ खाया हो।

Early Symptoms of Diabetes

photo by google

Early Symptoms of Diabetes: अगर आपके शरीर को आपके खाने से पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती है, तो यह इसके बजाय मांसपेशियों और फैट को जलाना शुरू कर देगा। ऐसे में डायट चेंज न होने के बावजूद भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

Early Symptoms of Diabetes: खराब ब्लड फ्लो और नसों के डैमेज होने के कारण आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी, सुन्नता या दर्द हो सकता है।

Early Symptoms of Diabetes: ब्लड में इंसुलिन ज्यादा होने के कारण डायबिटीज आपकी गर्दन, बगल या कमर की सिलवटों में त्वचा के काले, मखमली पैच का कारण बन सकती है।

Early Symptoms of Diabetes: ध्यान दें- अगर इन लक्षणों पर जल्दी ध्यान दे दिया जाए, तो टाइप 2 डायबिटीज से निपटा जा सकता है। इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments