Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफस्टाइलEat Fish: जानिए आपको सर्दियों में क्यों खानी चाहिए मछली?

Eat Fish: जानिए आपको सर्दियों में क्यों खानी चाहिए मछली?

Tata Curvv SUV :टाटा कर्व एसयूवी स्पोर्टी लुक और बेहद तूफानी फीचर्स के साथ होंगी लॉन्च, कीमत भी इतनी कम

Eat Fish: सर्दी कई लोगों के लिए एक कठिन मौसम हो जाता है। ठंड का मौसम होता है तो हमें कई बार अपनी योजनाओं को रद्द करना पड़ता है और हम अक्सर घर के आसपास ही रहने को मजबूर रहते हैं। इससे नुकसान यह होता है कि हम अधिक सोते हैं, अधिक खाना खाना खाते हैं और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी फर्क पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि हमारा मूड हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है क्योंकि सेरोटोनिन (वह केमिकल जो हमारे मूड और भावनाओं को नियंत्रित करता है) रिसेप्टर्स हमारे पेट में जाता हैं।

Health Tips: बाल झड़ना की परेशानी से बचने के लिए,जाने किन बातों का रखे ध्यान

अजब-गजब - मछली खाने वालों को नहीं पता होंगी ये बातें » Ajab Jankari
Eat Fish

एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार खाने से हम अपनी आंत में मौजूद बैक्टीरिया को खुश रखते हैं जो बदले में हमें खुश रखता है। मछली एक प्रकार का भोजन है जिसे कई कारणों से सर्दियों में सेवन के लिए उत्तम माना जाता है। मछली एक सुपरफूड है जो पोषक तत्वों और अच्छे फैटी एसिड से भरपूर होता है जो एक मजबूती को बढ़ावा देता है। अब, वैज्ञानिक रूप से समर्थित कारणों पर एक नज़र डालते हैं कि सर्दियों में मछली खाना हमारे लिए क्यों फायदेमंद है। मछली खाने के फायदे

दिल के लिए है अच्छा

ठंड का मौसम दिल पर दबाव डालता है। साथ ही, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और कम शारीरिक गतिविधि के साथ, हम अपने हृदय स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण जोखिम में डालते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से मछली का सेवन कोरोनरी हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा है। सप्ताह में कम से कम दो बार ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली खाने से रक्तचाप और स्ट्रोक जैसे हृदय रोगों से जुड़े खतरों की भरपाई हो जाती है।

मानसिक स्वास्थ्य को मिलेगा बढ़ावा 

सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर या एसएडी आमतौर पर सर्दियों में लोगों द्वारा अनुभव किया जाता है। इस दौरान धूप की कमी से विटामिन डी की भी कमी हो जाती है, जिससे मूड खराब होता है। इसलिए, डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ सर्दियों के दौरान विटामिन डी से भरपूर सप्लीमेंट्स और खाद्य पदार्थों की सलाह देते हैं। मैकेरल, टूना और सैल्मन जैसी मछलियां विटामिन डी से भरपूर होती हैं।

दृष्टि में होगा सुधार

कुछ प्रकार की मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो दृष्टि और समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए उपयोगी होती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है और उनके कार्य को बढ़ाता है।

मछली खाने से त्वचा को होगा फायदा

सर्दियों में अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो हमारी त्वचा रूखी और सपाट हो सकती है। ठंड का मौसम हमारी त्वचा पर बेहद खराब होता है और इसको काफी खराब कर सकता है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर मछलियां हमारी त्वचा की ऊपरी स्कीन को मजबूत बनाती हैं ताकि हमारी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सूखने से रोका जा सके। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि मछली खाने से हल्के से लेकर गंभीर तक के मुंहासे दूर हो सकते हैं।

Eat Fish
Eat Fish

Eat Fish: फेफड़ों की होगी रक्षा 

Eat Fish: सर्दियों के दौरान ठंड का मौसम हमें सर्दी और अन्य श्वसन संक्रमणों के प्रति संवेदनशील बनाता है। हालांकि, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछलियां फेफड़ों में हवा के प्रवाह को बढ़ाती हैं। यह हमारे प्रतिरक्षा स्तर को भी बढ़ाता है और श्वसन संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करता है

Tata Curvv SUV :टाटा कर्व एसयूवी स्पोर्टी लुक और बेहद तूफानी फीचर्स के साथ होंगी लॉन्च, कीमत भी इतनी कम

स्लीप शेड्यूल में होगा सुधार 

जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में रिपोर्ट किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मछली का सेवन बढ़ाने से हमारी नींद के पैटर्न में सुधार होता है क्योंकि मछली में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है।

Aaj Ka Rashifal, 12 January 2023: विष्णु भगवान की कृपा से ये ये होंगे मालामाल तो इन्हें मिलेगा भाग्य का साथ, जानें आज का…

Eat Fish: कोलेस्ट्रॉल होगा कम

मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। बायलर यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर प्रोसीजर्स द्वारा किए गए शोध के अनुसार, यह पाया गया कि मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एलडीएल को कम करके और एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments