चुनाव आयोग का ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग का ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में राज्यसभा की खाली सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन राज्यों में राज्यसभा की कुल 6 सीटों पर आने वाली 4 अक्टूबर को उपचुनाव होगा। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 1-1 सीट और तमिलनाडु में 2 सीटें खाली हैं। इसके अलावा बिहार विधान परिषद की एक सीट पर भी उपचुनाव के तहत 4 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे।

 

 

चुनाव आयोग के मुताबिक, तमिलनाडु से राज्यसभा की सीट इस साल 7 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी मुनुसामी के इस्तीफे की वजह से  खाली हुई थी। इनका कार्यकाल 2026 तक था। इसके अलावा, तमिलनाडु से ही आर. वैथीलिंगम के इस्तीफे से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है, जिनका कार्यकाल 2022 तक था। 

 

 

 

 

 

 

पश्चिम बंगाल में 6 मई 2021 को मानस रंजन भूनिया के इस्तीफे से एक सीट खाली हुई है। मानस भुनिया अब ममता सरकार में मंत्री हैं। इसके अलावा, असम में भी बिसजित डमरे के इस्तीफे के बाद एक सीट खाली हुई है। महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता राजीव शंकरराव सातव के निधन की वजह से एक सीट पर उपचुनाव होना है। वहीं, मध्य प्रदेश में थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद एक सीट पर उपचुनाव होने हैं। 

 

 

 

 

 

 

चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, 15 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा और 22 सितंबर तक नामांकन दाखिल करने की आखिरीर तारीख है। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है। 4 अक्टूबर को जहां वोटिंग होगी, वहीं उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी।