Sunday, January 29, 2023
Homeमध्यप्रदेशEPFO: सरकार की इस योजना पर खाता धारको को मिल रहा 8.1...

EPFO: सरकार की इस योजना पर खाता धारको को मिल रहा 8.1 प्रतिशत का ब्याज, कर्मचारियों में दौड़ी खुशी की लह

EPFO: देश के नागरिकों के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम लागू की जाती है। सरकार की इन स्कीम का उद्देश्य गरीब लोगों को लाभ प्रदान करना हैं। कुछ ऐसी भी स्कीम है जो केवल किसानों के लिए ही चलाई जाती है। इसके अलावा सरकार की ओर से नौकरी पेशा लोगों के लिए भी कुछ योजनाओं को लागू किया गया है। यदि आप पीएफ स्कीम के बारे में नहीं जानते तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे। पीएफ के जरिए सरकार नौकरीपेशा लोगों के लिए उनकी कमाई का एक हिस्सा बचत के रूप में रखती है और इस बचत राशि का इस्तेमाल पीएफ खाता धारक रिटायरमेंट की बाद कर सकते हैं।

Epf Interest Rate 2022 Slashed New Pf Interest Rate 8.1 Percent Central  Government EPFO | EPF ने ब्याज दरों में कर दी कटौती, जानें आम आदमी को कितना  होगा नुकसान और कहां
EPFO

राशि पर इतना मिलेगा ब्याज

यदि खाताधारक पीएफ में योगदान करता है तो खाते की शेष राशि की जांच करवाई जा सकती है। इसके अलावा शेष राशि का पता लगाने के लिए नियोक्ता को साल के अंत में कर्मचारी भविष्य निधि डिटेल साझा करने के लिए प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। साल 2021-22 के लिए इस योजना पर खाताधारक को 8.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

Electric Innova: अब लोगो की पहली पसंद Innova अब Electric अवतार में आ रही है, देखिये लुक और फीचर्स

EPFO:योजना में योगदान

इस योजना के तहत हर महीने कर्मचारी अपनी मूल्य का 12% पीएफ खाते में योगदान करता है और नियोक्ता को भी उतना ही योगदान करना होता है। लेकिन कर्मचारी स्वैच्छिक भविष्य निधि के माध्यम से अधिक योगदान भी कर सकता है। इस योजना में बीपीएल और एपीएल पर ब्याज दर एक समान दिया जाता है। वही पीएफ खाते में बैलेंस चेक करने या फिर ब्याज को देखने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस किया गया है।

LIC WhatsApp Service का कैसे उठाएं फायदा और क्या है रजिस्टर करने का तरीका? यहां जानिए पूरी जानकारी…

कैसे चेक करें इपीएफ बैलेंस

EPFO
EPFO

यदि आप इपीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो पासबुक से भी चेक कर सकते हैं। पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। जहां पर आपको मेंबर पासबुक का ऑप्शन देखने पर पीएफ ब्याज की राशि को देखा जा सकता है। इसके अलावा पीएफ ट्रांसफर भी देखा जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments