Thursday, February 9, 2023
Homeसरकारी योजनाएFIFA WORLD CUP 2022: पीएम मोदी ने दी बधाई अर्जेंटीना तीसरी बार...

FIFA WORLD CUP 2022: पीएम मोदी ने दी बधाई अर्जेंटीना तीसरी बार बना विश्व विजेता

FIFA WORLD CUP 2022: र्जेंटीना ने कतर के लुसैल आइकॉनिक स्टेडियम में सबसे रोमांचक फाइनल में वर्ल्ड चैंपियन बन कर निकला। अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच हुए कड़े मुकाबले में मैच में अतिरिक्त समय में से 3-3 से ड्रॉ के बाद पेनल्टी पर डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस को 4-2 से हराकर तीसरी बार फीफा विश्व कप फुटबॉल खिताब जीता। अर्जेंटीना ने अपने चारो पेनाल्टी को गोल में कन्वर्ट किया, जबकि फ्रांस सिर्फ 2 ही गोल कर सकी। फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे की हैट्रिक के बावजूद अर्जेंटीना तीसरी बार फुटबॉल विश्व कप अपने नाम करने में कामयाब रहा। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे लियोनल मेसी ने दो गोल किए।

FIFA WORLD CUP 2022
FIFA WORLD CUP 2022

शुरुआत से ही अर्जेंटीना की टीम ने पकड़ बनाए रखी
FIFA WORLD CUP 2022: कतर के लुसैल स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना की टीम शुरुआत से ही पकड़ बनाए रखी। अर्जेंटीना के खिलाड़ी लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में ही पेनल्टी पर गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिला दी। फिर 36वें मिनट में एंजेल डी मरिया ने गोल कर फ्रांस पर अर्जेंटीना की बढ़त को दोगुना कर दिया। इस तरह पहला हाफ अर्जेंटीना के पक्ष में रहा। हालांकि दूसरे हाफ में फ्रांस ने तेजी दिखानी शुरू की लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी टीम को सफलता नहीं मिली। आखिरकार 80वें मिनट में फ्रांस को पहला पेनल्टी मिला। इस मौके को किलियन एम्बाप्पे ने पूरी तरह भुनाया और मैच में फ्रांस की वापसी का रास्ता बना किया। इसके अगले ही मिनट में एम्बाप्पे ने एक और गोल दागकर स्कोर 2-2 की बराबरी पर पहुंचा दिया।

रोमांचक रहा मुकाबला
FIFA WORLD CUP 2022: निर्धारित 90 मिनट के समय तक जब दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रहीं, तो 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में खेल शुरू हुआ। यहां भी मेसी का जादू चला और उन्होंने 109वें मिनट में गोल कर फिर से अर्जेंटीना को बढ़त दिला दी। फिर एक्स्ट्रा टाइम के आखिरी मिनटों में एक बार फिर एम्बाप्पे ने पेनल्टी को गोल में बदलकर 3-3 की बराबरी पर पहुंचा दिया। इसके बाद फैसला पेनल्टी शूटआउट की ओर गया, जहां अर्जेंटीना ने 4-2 से बाजी मारी। इसी के साथ लियोनल मेसी के नाम के साथ पहला विश्व खिताब जुड़ गया। लियोनल मेसी ने फाइनल मुकाबले में 2 गोल किए, जबकि फ्रांस के लिए तीनों गोल किलियन एम्बाप्पे ने दागे।

FIFA WORLD CUP 2022:पीएम मोदी ने दी बधाई


FIFA WORLD CUP 2022: फुटबॉल विश्व विजेता बनने पर पीएम मोदी ने अर्जेंटीना को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि पूरे टूर्नामेंट में अर्जेंटीना ने शानदार प्रदर्शन किया। उनके इस शानदार जीत पर अर्जेंटीना और लियोनल मेसी के लाखों भारतीय प्रशंसक खुश हैं। इसके साथ-साथ उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए उन्होंने फ्रांस को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपने खेल कौशल से फुटबॉल प्रशंसकों को खुश किया है।

FIFA World Cup 2022: Argentina ends 36-year drought, PM Modi congratulates  Argentina and France on Lionell Messi fulfilling his dream | FIFA World Cup  2022: अर्जेंटीना ने खत्म किया 36 साल का
FIFA WORLD CUP 2022

तीसरी बार विश्व विजेता बनी अर्जेंटीना
उल्लेखनीय है कि तीसरी बार विश्व विजेता बनने के साथ अर्जेंटीना ने 36 साल के सूखे को खत्म किया है। लियोनल मेसी की कप्तानी वाली इस अर्जेंटीना की टीम के जीतने के पहले अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में खिताब जीता था। इसके अलावा अर्जेंटीना तीन बार (1930, 1990, 2014) उपविजेता भी रही है। वहीं, इस हार से फ्रांस का लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना टूट गया। फ्रांस की टीम भी 1998 और 2018 में चैंपियन बनी थी।

CHANAKYA NITI: आखिर किसके बिना नष्ट हो जाती हैं महिलाएं, जानें किन बातों का उल्लेख किए हैं आचार्य

Unique Claim: गर्भधारण की झंझट से मिला छुटकारा बेबी पॉड द्वारा इस तरह होगा बच्चे का जन्म,जानिए पूरी डिटेल

लियोनेल मेसी को मिला गोल्डन बॉल
लियोनेल मेसी ने फीफा विश्व कप 2022 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए गोल्डन बॉल का पुरस्कार जीता, जबकि के खिलाड़ी किलियन एमबीप्पे ने शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी होने के लिए गोल्डन बूट लिया और अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्टिनेज ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर होने के लिए गोल्डन ग्लव जीता। मेसी और म्बाप्पे 5-5 गोल के साथ फाइनल में पहुंचे। लेकिन 23 वर्षीय फ़्रांस फॉरवर्ड ने 1966 के बाद से पहली विश्व कप फाइनल हैट्रिक के बाद टूर्नामेंट को आठ गोल के साथ समाप्त किया। एम्बाप्पे तकनीकी रूप से फ्रांस के पहले गोल्डन बूट विजेता बन गए। जस्ट फोंटेन ने 1958 के विश्व कप में रिकॉर्ड 13 गोल के साथ स्कोरिंग का नेतृत्व किया, लेकिन गोल्डन बूट, मूल रूप से गोल्डन शू को आधिकारिक तौर पर 1982 तक पेश नहीं किया गया था।

दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स ट्रॉफी
फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स ट्रॉफी है। इसकी कुल कीमत लगभग 144 करोड़ रुपए है। इसकी खासियत ये है कि ये 18 कैरेट सोने से बनी है और इसका वजन लगभग 6 किलोग्राम (13 पाउंड) है। इसकी ऊंचाई 37 सेंटीमीटर (14 इंच) से कम है इसमें ग्लोब को ऊपर उठाए हुए दो मानव आकृतियों को दर्शाया गया है। निर्माण के समय इसकी कीमत 50 हजार डालर, जो इस समय बढ़कर 144 करोड़ रुपए हो गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments