Thursday, February 9, 2023
Homeमध्यप्रदेशFixed Deposit Rates: NRO फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिल रही है 9% तक...

Fixed Deposit Rates: NRO फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिल रही है 9% तक की ब्याज, केवल इन लोगों का होगा फायदा

Fixed Deposit Rates: एक NRO खाता मुख्य रूप से भारत में स्रोतों से अर्जित धन का प्रबंधन करने के लिए पसंद किया जाता है। इसलिए, यदि आपके पास भारत में आय का स्रोत है, तो आप NRO खाते का विकल्प चुन सकते हैं। आय में किराया, वेतन, संपत्ति की बिक्री आदि शामिल हो सकते हैं। आप NRO खाते से विदेशी और भारतीय मुद्रा में पैसा जमा कर सकते हैं और भारतीय मुद्रा में निकाल सकते हैं। एनआरओ फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आपको अपने पैसे पर ब्याज अर्जित करने में मदद करता है। आप एक विशेष अवधि के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और ब्याज अर्जित कर सकते हैं।

एनआरओ खाते के लाभ

NRO खाता एक OCI (भारत के प्रवासी नागरिक) और PIO (भारतीय मूल के व्यक्ति) द्वारा NRI के साथ खोला जा सकता है। मूलधन पर अर्जित ब्याज एनआरओ खाते में कर योग्य है। भारतीय रुपयों में आप जो भी कमाते हैं वह आपके एनआरओ खाते में जमा किया जा सकता है। आप अपने भारतीय रिश्तेदार या निवासी के साथ संयुक्त रूप से खाता रख सकते हैं। एनआरओ खाते के माध्यम से संसाधित प्रत्यावर्तन की सूचना आरबीआई को दी जानी चाहिए।

भारतीय मुद्रा में अर्जित कोई भी धन, चाहे वह किराया, ब्याज, संपत्ति की बिक्री आदि हो, एनआरओ खाते में सहेजा जा सकता है। यह खाता उपयोगी है और अधिकतर पसंद किया जाता है जहां एनआरआई राशि को किसी विदेशी देश में परिवर्तित या ले जाना नहीं चाहते हैं।

Fixed Deposit Interest Rate, Fixed Deposit Calculator, FD Calculator, FD  Interest Rate, FD Interest Rate 2021 | Personal News – India TV
Fixed Deposit Rates

Fixed Deposit Rates: इस बात का रखें ध्यान

Yamaha MT Bike: यामाहा की धुआधार बाइक यामाहा MT रॉकेट की रफ्तार से दौड़ेंगी सड़को पर,जानिए फीचर्स

आप अपने फंड को NRO से NRE खातों में स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं। एनआरओ खाते के उपयोग के संबंध में कोई प्रतिबंध नहीं है, और इस खाते का उपयोग करने के लिए आपको कई लाभ मिलते हैं। आप भारतीय निवासी या एनआरआई के साथ संयुक्त रूप से एनआरओ एफडी खोल सकते हैं।

यदि आप एनआरओ एफडी खाता खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आप नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं या भारत में निकटतम बैंक शाखा में जा सकते हैं। कई बैंक NRO FD पर करीब 8 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। हालांकि, आपको विभिन्न बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए और अवधि और आपके द्वारा जमा की जाने वाली राशि के आधार पर निर्णय लेना चाहिए।

Maruti की Premium MPV XL7,आ रही है Innova Hycross को टक्कर देने ,देखिये लुक और फीचर्स

Fixed Deposit Rates
Fixed Deposit Rates

Fixed Deposit Rates: पांच साल में 1 लाख रुपये कैसे बढ़ाएं

अपने पैसे का निवेश करने का निर्णय लेने से पहले सेवाओं और नियमों और शर्तों पर उचित परिश्रम करना महत्वपूर्ण है। ऊपर दी गई तालिका आपको ब्याज दरों की तुलना करने और यह समझने में मदद करेगी कि एनआरओ एफडी के माध्यम से पांच वर्षों में 1 लाख रुपये कैसे बढ़ेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments