Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलFree Condoms: 18 से 25 साल के युवाओं को क्यों फ्री में...

Free Condoms: 18 से 25 साल के युवाओं को क्यों फ्री में Condom बांट रहा है ये देश, जानें वजह

Free Condoms: कंडोम, कंडोम, कंडोम” का एडवर्टिस्मेंट तो आपको याद होगा ही. और अगर नहीं भी याद है तो क्या हुआ इसके इस्तेमाल और नुकसान के बारे में तो हम सभी जानते हैं. Condom जहां अनचाही प्रेगनेंसी से बचाता है वहीं यह कई तरह के यौन रोगों को भी रोकता है. तभी तो सरकार से लेकर दोस्त तक इसका इस्तेमाल करने के लिए कहते हैं.

How does a condom work? | TheHealthSite.com
Free Condoms

Free Condoms: एक आंकड़े के मुताबिक भारत में साल 2019-2020 के दौरान 2 बिलियन कंडोम की बिक्री हुई थी. यह बिक्री 1,521 करोड़ रुपये की थी. हालांकि कंडोम का इस्तेमाल भारत की जनसंख्या की तुलना में 5.6 प्रतिशत कम है. लेकिन ये तो जनता है अब जो ठान लिया वो ठान लिया. वहीं अब एक ऐसा देश है जो अपने युवाओं से इस तरह परेशान है कि उन्हे फ्री में कंडोम देने की पेशकश तक कर डाली है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

Toyota की इस कार के किलोमीटर देख नहीं होगा खुद पर यकीन, क्या देखी है इससे ज्यादा चली हुई गाड़ी

कहां मिलेगा Free Condoms?

फ्रांस में तेजी के साथ लड़कियां प्रेग्नेंट हो रही हैं. अब सरकार ने इस समस्या को रोकने के लिए फ्री में युवाओं को कंडोम बांटने का बीड़ा उठा लिया है. दरअसल यह ऐलान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने किया है. हालांकि सरकार ने यह कदम सिर्फ 18 से 25 साल के लड़के और लड़कियों के लिए उठाया है और इसी के तहत उन्हे फ्री में कंडोम बांटे जाएंगे.

Free Condoms
Free Condoms

Free Condoms: यह कंडोम फार्मेसी पर उपलब्ध होंगे. मैक्रों ने बताया कि इससे हम जनसंख्या नियंत्रण पर काबू पा सकेंगे और यह अनचाहे गर्भधारण के लिए एक क्रांति की शुरुआत है. सरकार ने इसी साल 25 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए मुफ्त बर्थ कंट्रोल (Birth Control) की पेशकश भी की थी. 

कंडोम की वेंडिंग मशीन

एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के 96 हाई स्कूलों में कंडोम की वेंडिंग मशीन मौजूद है. यह मशीनें  अनचाहे गर्भधारण और यौन रोगों को रोकने के लिए लगाई जा रही है. साल 2019 में यहां पर 2 करोड़ से ज्यादा कंडोम की बिक्री की गई थी. इससे लोगों में सेक्स एजुकेशन (Sex Education) को लेकर भी जागरूकता फैलेगी और लोग इसे लेकर ज्यादा सजग हो सकेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments