Sunday, January 29, 2023
Homeराष्ट्रीय न्यूज़Free Transport Country: दुनिया के इन देशों में घूमने पर नहीं लगता...

Free Transport Country: दुनिया के इन देशों में घूमने पर नहीं लगता एक भी पैसा, फ्री में मिलती है ट्रांसपोर्ट सर्विस

Free Transport Country: घूमना किसे अच्छा नहीं लगता । जब भी कहीं घूमने का मौका आता है हम चहक उठते हैं और मन नई जगह की कल्पनाओं से भर उठता है । पर कई बार ऐसा भी होता है कि हम घूमना तो खूब चाहते हैं पर खर्च ज्यादा होने के चलते हम अपने मन की जगह पर घूमने नहीं जा पाते । यदि ऐसी कोई मजबूरी का आप भी सामना कर रहे हों तो हम आज विदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां घूमना बिलकुल फ्री है यानी उन जगहों में बस से आने–जाने पर एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता । आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगहें–

मैरीहैमन, फिनलैंड

Free Transport Country: दुनिया के इन देशों में घूमने पर नहीं लगता एक भी पैसा,  फ्री में मिलती है ट्रांसपोर्ट सर्विस
Free Transport Country

मैरीहैमन एक स्वायत्त द्वीप है जो कि फिनलैंड गणराज्य के अंतर्गत आता है । मैरीहैमन नगर पालिका यहां के निवासियों और बाहर से आए पर्यटकों को फ्री में ट्रांसपोर्ट सुविधा उपलब्ध करवाती है । इस फ्री सर्विस को ट्रांसपोर्ट कंपनी रोड आरम द्वारा साल 2000 में शुरू किया गया था ।

पर्थ, आस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ का नाम अक्सर ही हम टीवी आदि में सुनते देखते रहते हैं । इस शहर तक पहुंचने में भले ही आपकोअच्छी खासी जेब ढीली करनी पड़े पर यहां की कुछ ऐसी जगहें हैं जहां फ्री में सफर किया जा सकता है । हालांकि यह सुविधा पूरे शहर में मौजूद नहीं है बल्कि कुछ ही जगहों में उपलब्ध है । ऐसे में यदि इस शहर में घूमना चाहते हैं तो इन जगहों में फ्री की राइड लेना ना भूलें ।

स्वीडन के अवेस्ता शहर में घूमने का प्लान है तो पैसे की फिक्र करना छोड़ दीजिए। यहां कई सालों से मुफ्त परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है । 8 साल पहले यहां के प्रशासन ने फ्री ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू की थी ताकि लोग आराम से घूम फिर सकें । वहीं अब इस सर्विस की वजह से बस सेवाओं में करीब दो सौ प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है ।

ड्यूसबरी, यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम के ड्यूसबरी में लोग 2009 से फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा का लाभ ले रहे हैं । यहां आने वाले पर्यटकों और अन्य लोगों को free town bus नामक सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है जिससे एक भी पैसा खर्च किए बिना सफर कर सकते हैं ।

चांबली, कनाडा

कनाडा के चंबली उपनगर और मॉन्ट्रियल के दक्षिणी इलाकों में नगर पालिकाएं फ्री में परिवहन सुविधा उपलब्ध करवा रही हैं । टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार साल 2012 से चांबली और उसके आसपास के इलाकों में फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा मुहैया करवाई गई है । कुछ रिपोर्ट के अनुसार इससे न केवल भीड़ को कम करने में मदद मिली है बल्कि ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन भी कम हुआ है ।

Free Transport Country
Free Transport Country

तेलिन, एस्टोनिया

एस्टोनिया के तेलिन क्षेत्र में फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा लागू है । इस क्षेत्र में पर्यटकों आदि के लिए फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा 2013 में शुरू की गई थी ।

Health Tips:इस वक्त रोज करें केला का सेवन, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

लक्जमबर्ग

लक्जमबर्ग में साल 2020 से फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा वहां के निवासियों के लिए उपलब्ध करवाई गई है । जानकारी के अनुसार इस सुविधा को लागू करने के पीछे पर्यावरण संबंधी चिंताएं शामिल थीं ।

क्लेमसन, यूएसए

Nepal Plane Crash: लैंडिंग से 10 सेकेंड पहले नेपाल में प्लेन हुआ क्रैश, कम से कम 64 यात्रियों की मौत, नेपाल में एक दिन…

अमेरिका में भी फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा उपलब्ध है । यूएसए के दक्षिण कैरोलिना प्रांत के क्लेमसन में फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा मौजूद है । बता दें कि यह सेवा 1996 में शुरू की गई थी । यह फ्री ट्रांसपोर्ट सेवा क्लेमसन,क्लेमसन यूनिवर्सिटी, पेंडलटन,सेंट्रल और सेनेका में उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments