Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलGuava: अमरूद खाने से होते हैं दस फायदे, जानिए क्या है फायदे

Guava: अमरूद खाने से होते हैं दस फायदे, जानिए क्या है फायदे

Guava:अमरूद खाने से होते हैं दस फायदे, जानिए यहां.. ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अमरूद के फायदे इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. मौसम सर्दी का हो तो मुश्किल और बढ़ जाती है।

Guava: एक ओर मन को काम में लगाना चाहिए, दूसरी ओर शरीर को ठंड से बचाना चाहिए। ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों में शरीर में पर्याप्त ऊर्जा बनी रहे। ठंड में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ठंड के मौसम में फिट और इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए आप अमरूद खा सकते हैं। अमरूद किसी वरदान से कम नहीं है। यह हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ प्रदान करता है।

Guava
photo by google

Guava: अमरूद बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी खा सकते हैं। अमरूद के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए और यह भी कि किन लोगों को अमरूद से दूरी बनानी चाहिए।

सर्दी-खांसी-जुकाम से बचाता है

Guava: ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी और नाक बहना आम बात है। अमरूद और इसकी पत्तियों में विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे सर्दी और खांसी से राहत मिलती है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी उपयोगी होता है।

कब्ज की समस्या दूर होगी

Guava: आजकल की बिगड़ी लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोगों को कब्ज की समस्या होती है. कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना एक अमरूद का सेवन करना चाहिए। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है

Guava: अमरूद खाने से होते हैं दस फायदे, जानिए क्या है फायदे

वजन घटाने में मदद

Guava: अन्य फलों की तुलना में अमरूद वजन बनाए रखने में मददगार होता है। इसमें डायटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको बार-बार भूख नहीं लगने देगा।

इम्युनिटी मजबूत होती है

Guava: कोरोना के साल से ही लोग अपनी इम्युनिटी पर खास ध्यान देते हैं। आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए।

कैंसर से बचाता है

Guava: अमरूद की पत्तियों में एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। कई अध्ययनों में अमरूद के पत्तों के तेल में एंटी-प्रोलिफेरेटिव एजेंट पाए गए हैं जो कैंसर को फैलने से रोकने में मददगार हैं।

Guava
photo by google

ऐसे लोग न ही खाएं तो बेहतर है
गैस की समस्या से जूझ रहे हैं

Guava: जिन लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम होती है उन्हें अमरूद बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। अगर अमरूद खाने के बाद पेट में दर्द या उल्टी का अनुभव हो तो इससे बचना चाहिए।

जो लोग एक्जिमा जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं उन्हें भी अमरूद का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है।

*एक्जिमा एक ऐसा रोग है, जिसमें व्यक्ति की त्वचा में तेज खुजली होती है और त्वचा रूखी हो जाती है।

Guava: मधुमेह रोगियों को अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए।
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी अमरूद नहीं खाना चाहिए।

  • जिन लोगों की हाल ही में सर्जरी होने वाली है उन्हें भी अमरूद नहीं खाना चाहिए। इससे परिसंचरण संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments