Thursday, February 9, 2023
Homeधर्म-त्यौहारGuru Nanak Jayanti2022: गुरू नानक देव जयंती पर जानें उनकी जीवनगाथा, सीएम...

Guru Nanak Jayanti2022: गुरू नानक देव जयंती पर जानें उनकी जीवनगाथा, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

Guru Nanak Jayanti2022: आज 8 नवंबर को गुरू नानक देव जी का प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। गुरू नानक देव जी सिखों के पहले गुरू थे। गुरू नानक देव जी ने ही सिख पंथ समुदाय की नींव रखी थी इसलिए ही सिख समुदायों के लिए आज का दिन बेहद ही खास होता है।

guru nanak jayanti 2022 wishes gurupurab prakash parv quotes in hindi | Guru  Nanak Dev Jayanti 2022: गुरु नानक देव के जन्मोत्सव पर मित्रों और  रिश्तेदारों को भेजें इन खास मैसेज से
Guru Nanak Jayanti2022

Guru Nanak Jayanti2022 सिखों के प्रथम गुरू नानक देव जी ने अपना जीवन को मानव सेवा के लिए समर्पित कर दिया था, उन्होनें समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने के लिए अपने पारिवारिक जीवन और सुखों का भी त्‍याग कर दिया था। वे दूर-दूर तक यात्रा करते हुए लोगों के मन में बसी बुराइयों और कुरीतियों को दूर करने का काम करते थे और लोगों के जीवन के अंधकार को दूर करके प्रकाशमय बनाते थे। यही वजह है कि नानक देव के अनुयायी उन्‍हें अपने जीवन का भगवान और मसीहा मानते हैं और उनके जन्‍मदिन को प्रकाश पर्व के रूप में सेलिब्रेट करते हैं।

Glowing Skin: तुलसी के उपयोग से चहरे को मिलेगा जादुई निखार, जानें इस्तेमाल का तरीका

Guru Nanak Jayanti2022 हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन प्रकाश पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। देशभर के गुरुद्वारों में कई दिन पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। फूलों और लाइटिंग से गुरुद्वारों को सजाया जाता है। सुबह के समय ‘वाहे गुरु, वाहे गुरु’ जपते हुए प्रभा​त फेरी निकाली जाती है। इसके बाद गुरुद्वारों में शबद कीर्तन किया जाता है और लोग रुमाला चढ़ाते हैं. इस दिन सिख समुदाय के लोग दान-पुण्‍य आदि मानव सेवा के कार्य करते हैं। गुरुद्वारे जाकर मत्था टेकते हैं, गुरुवाणी का पाठ करते हैं और कीर्तन करते हैं। चारों ओर दीप जला कर रोशनी की जाती है और शाम के समय लंगर का आयोजन होता है।

Horoscope: इन राशियों पर सबसे ज्यादा पड़ेगा चंद्र ग्रहण का असर, पढ़िए आज का राशिफल

guru nanak jayanti 2022 kaise hui sikh dharm ki shuruat in hindi | कब और  किसने की सिख धर्म की शुरुआत? जानिए क्यों मनाई जाती है Guru Nanak Jayanti |  Hari Bhoomi
Guru Nanak Jayanti2022

Guru Nanak Jayanti2022 वहीं इस प्रकाश पर्व पर सीएम योगी ने भी बधाइंया दी और कहा कि सिख गुरुओं का अपना एक गौरवशाली इतिहास है। आज हम सिख गुरुओं का स्मरण करते हैं उनसे हमें प्रेरणा प्राप्त होनी चाहिए। हम उनका स्मरण इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उनका जीवन देश और धर्म के लिए पूरी तरह समर्पित था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments