Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलHair Loss Tips: ठंड में डैंड्रफ और बालों को झड़ने से रोकने...

Hair Loss Tips: ठंड में डैंड्रफ और बालों को झड़ने से रोकने का ये है रामबाण इलाज, आज ही अपनाएं

Hair Loss Tips: अक्सर देखा जाता है कि ठंड का मौसम आते ही बालों का झड़ना और बालों में डैंड्रफ की परेशानी बहुत आम-सी बात हो जाती है और लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते है, लेकिन ये परेशानी पीछा ही नहीं छोड़ती है। ठंड में डैंड्रफ की समस्या रह-रहकर लोगों को परेशान करती है और अधिकतर लोगों को इसका कारण भी नहीं पता होता, जिससे वह अनेक केमिकल युक्त प्रोडक्टस का प्रयोग करते है और यह परेशानी और बढ़ जाती है।

दरअसल सर्दियों के मौसम में ठंड के कारण लोग बालों को धोने में आलस करते है और गंदगी और इंफेक्शन के कारण यह परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आपको इस समस्या से बचने के उपाय पता हो और आप सुंदर, घने, काले और लंबे बाल पा सके, तो चलिए आज आपको इस समस्या से बचने के उपाय बताते है।

Hair Loss Tips
Hair Loss Tips
Hair Loss Tips: सर्दियों में क्यों बढ़ता है डैंड्रफ और बालों का झड़ना

1. स्कैल्प इंफेक्शन का बढ़ना

सर्दियों के मौसम में स्कैल्प इंफेक्शन बढ़ जाता है, क्योंकि यह बार-बार रूसी की वजह से होता है। इस स्थिति में रूसी की परेशानी रह-रहकर आपको परेशान करती है और यह समस्या गर्म पानी के इस्तेमाल से और भी ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसके साथ ही हर तीन दिन में बालों में शैम्पू कर लेना चाहिए और सप्ताह में कम से कम दो बार बालों में तेल लगाना चाहिए। इसके अलावा इस समस्या से निजात पाने के लिए नींबू और दही का भी उपयोग करें, इससे आपके बालों में चमक भी बढ़ेगी और मजबूती भी मिलेगी।

2. ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोना

अक्सर देखा जाता है कि लोग ठंड में अपने बालों को गर्म पानी से धोना पसंद करते है और यह डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण होता है। जब आप गर्म पानी या ठंड के कारण ज्यादा गर्म पानी से अपने बालों के धोते है, तो आपका स्कैल्प ड्राई हो जाता है और ऐसे में बार-बार खुजली और अन्य कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं। उन्हीं समस्याओं में से एक होता है डैंड्रफ जो ड्राई स्कैल्प वालों को बहुत ज्यादा परेशान करता है।Hair Loss Tips

3. गंदगी भी है मुख्य कारण

Hair Loss Tips ठंड में अगर डैंड्रफ परेशान करता है, तो यह गंदगी के कारण होता है, क्योंकि ठंड के कारण लोग अपने बालों को नहीं धोते है और स्कैल्प पर गंदगी जमने लगती है और यह डैंड्रफ में बदल जाती है और रह-रहकर परेशान करती है।

4. आपके बालों में नमी रहना

ठंड के मौसम में बालों में नमी बनी रहती है और यह डैंड्रफ की बड़ी वजह बन जाती है। बालों में नमी की वजह से बालों की जड़े कमजोर होने लगती है और आपको हेयरफॉल की समस्या हो जाती है और अगर आप ठंड में गीले बालों में टॉपी पहन लेते है, तो इससे हवा का सर्कुलेशन खराब हो जाता है और डैंड्रफ की परेशान दुखी करने लगती है।

ये है डैंड्रफ और बालों का झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे

1. नींबू और शहद लगाएं

अगर बालों के झड़ने और डैंड्रफ से आप भी परेशान है तो इससे निपटने के लिए आपको नींबू के रस में शहद को मिलाकर अपने बालों में लगाना चाहिए, इससे आपको फायदा मिलेगा और यह डैंड्रफ को दूर करेगा। साथ ही इससे आपके बालों में चमक भी आएगी और इससे आपके बाल मजबूत भी होगें। साथ ही शहद लगाने से ड्राइनेस दूर होगी और बालों को मजबूती मिलेगी।

2. नारियल तेल और कपूर

बालों को सुंदर, घना और हेयरफॉल रोकने के लिए आपको नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाना चाहिए। इस मिश्रण को एक घंटे से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए।

3. मेथी भी लाभदायक

Sports: अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के शतक पर की तारीफ,साथ ही कह दी चौकाने वाली बात जाने क्या कह दी

ठंड में मेथी बहुत लाभदायक होती है और इससे कई सारी हेल्थ संबंधित परेशानियों से राहत मिलती है। फंगल इन्फेक्शन और बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशन करने में मेथी बहुत ही कारगर है। साथ ही यह एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण से डैंड्रफ को खत्म करता है, इसमें मौजूद विटामिन्स सूखापन और बालों के झड़ने से रोकते है।

4. सूखे संतरे का छिलका और नींबू का रस करता है मदद

Vastu Tips: घर के तुलसी में ये उपाय करने से परेशानियां दूर होगी और सुख सम्बृद्धि प्राप्ति होगी

अगर आपको भी बालों के गिरने से और डैंड्रफ से निजात पाना है, तो सूखे संतरे का छिलका और नींबू का रस रामबाण उपाय है। इसको उपयोग करने के लिए आपको सूखे संतरे के छिलके का पाउडर बनाना होगा और फिर उसमें करीब पांच से सात चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा, इसको तैयार करके इस पेस्ट को आप आपने बालों की जड़ों में अच्छे ले लगा लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments