Monday, February 6, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth : सेहत के लिए लाभकारी है धनिया और मेथी, ऐसे करें...

Health : सेहत के लिए लाभकारी है धनिया और मेथी, ऐसे करें इस्तेमाल

Health : सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसको खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। कहा जाता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर में काफी ज्यादा पोषक तत्व मिलते है क्योंकि हरी सब्जी में मौजूद खास गुण हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा अच्छे होते हैं। दरअसल सर्दी के मौसम में काफी ज्यादा पत्तेदार सब्जियां आती है।

ऐसे में इसके सेवन से वजन कम करने से लेकर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी आप फायदा देख सकते हैं। इसमें सबसे ज्यादा लाभकारी धनिया पत्ती और मेथी को माना जाता है। कहा जाता है कि इन दोनों के सेवन से कब्ज से राहत मिलने के साथ ही विटामिन की कमी भी दूर होती है। मेथी और हरा धनिया कई पोषक तत्वों से युक्त है।

Coriander seeds or Coriander leaves water control Diabetes instantly and  naturally in hindi-ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पीएं धनिए का पानी,  बर ऐसे करें इस्तेमाल - India TV Hindi
Health

इसके सिर्फ पत्ते ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी बताए गए है। अपने भी सुना ही सोना मेथी दाने को स्किन, बालों से लेकर कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं धनिया भी इसी तरह सेहत को लाभ पहुंचाता है। सबसे ज्यादा लोग इन दोनों चीज़ का सेवन करना पसंद करते हैं। आज हम आपको धनिया और मेथी के लाभ बताने जा रही हैं।

Health: पोषक तत्वों से भरपूर –

Health
Health

Unique Claim: गर्भधारण की झंझट से मिला छुटकारा बेबी पॉड द्वारा इस तरह होगा बच्चे का जन्म,जानिए पूरी डिटेल

Health:आजकल लोगों को सबसे ज्यादा कब्ज की बीमारी होने लगी है। ऐसे में इसके सेवन से आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं। आपको इसका नियमित रूप से सेवन करना होगा। रात को सोते समय मेथी और धनिया के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लेने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। रातभर भी मेथी और धनिया के बीजों को भिगोकर रखकर अगले दिन सुबह उसका सेवन कर सकते हैं। इसके साथ गुनगुना पानी लेना और ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं।

CHANAKYA NITI: आखिर किसके बिना नष्ट हो जाती हैं महिलाएं, जानें किन बातों का उल्लेख किए हैं आचार्य

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments