Sunday, January 29, 2023
Homeलाइफस्टाइलHealth Care Tips: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा...

Health Care Tips: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा तो, जानिए क्या करे

Health Care Tips: यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों के लिए सर्दियों का मौसम मुसीबत बन जाता है क्योंकि ठंड में दर्द, जकड़न, अकड़न और कठोरता जैसे यूरिक एसिड के लक्षण गंभीर रूप ले लेते हैं। यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक अपशिष्ट पदार्थ होता है। यह आमतौर पर तब बनता है, जब शरीर प्यूरीन नामक पदार्थ का चयापचय करता है।

Health Care Tips: यूरिक एसिड को कम करने के उपाय क्या हैं? सर्दियों के मौसम में आपको खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वैसे तो यूरिक एसिड पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन जब किडनियां इसे बाहर नहीं निकाल पाती हैं, तो शरीर में इसका लेवल बढ़ने लगता है जिससे बाद में जाकर गाउट, किडनी की पथरी सहित कई समस्याएं शुरू हो सकती हैं। तो आइए जाने इससे बचने के उपाय-

Health Care Tips
photo by google

यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाले नुकसान

Health Care Tips: सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा और बढ़ जाता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा खतरा गाउट के रूप में प्रकट होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें यूरिक एसिड जोड़ों के आसपास जमा हो जाता है। इसमें गठिया की तरह गंभीर दर्द होता है क्योंकि यूरिक एसिड से छोटे-छोटे क्रिस्टल का रूप ले लेता है, जिससे जोड़ों के आसपास बहुत अधिक कठोरता पैदा हो जाती है। यह क्रिस्टल कई बार किडनियों और दिल के तक पहुंच सकते हैं, जो सेहत के लिए गंभीर हो सकता है। इससे आपके शरीर को कई नुकसान होते है।

मीठे पेय पदार्थो का ज्यादा प्रयोग ना करे

Health Care Tips: सर्दियों में मीठी चीजों से दुरी बना लेनी चाहिए। मीठे पेय पदार्थों में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है। फ्रुक्टोज का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह गाउट का जोखिम बढ़ाता है। सर्दियों में चीनी से बनने वाले सभी पेय पदार्थों से दूर रहें। कुछ फलों में भी यह तत्व होता है हालांकि फलों में इसकी मात्रा कम होती है। आप जितनी मीठी चीजों से सर्दियों में दुरी बना कर रखेंगे आप की सेहत उतनी अच्छी रहेगी।

Health Care Tips: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा तो, जानिए क्या करे

बीयर या शराब सा सेवन ना करे

Health Care Tips: सर्दियों में बीयर और शराब जैसी चीजों से दूर रहे। सर्दियों में क्रिसमस और न्यू इयर की पार्टी में शराब का सेवन सोच-समझकर करें। NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शराब में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। अगर आप अक्सर शराब का सेवन करते हैं, तो यूरिक एसिड बढ़ना निश्चित है और इसके साथ-साथ लक्षण भी बढ़ेंगे। और आप के शरीर को नुकसान झेलना पड़ेगा।

Health Care Tips
photo by google

मीट और सीफूड का सेवन न करे

Health Care Tips: सर्दियों में अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं या इससे बचना चाहते हैं, तो आपको रेड मीट, ऑर्गन मीट, सीफूड जैसे सार्डिन, एंकोवी, मैकेरल का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। सप्ताह में एक बार सीमित करना सबसे अच्छा होता है। इसे ज्यादा खाने से शरीर पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है।

यह सब्जियां भी हैं शरीर के लिए हानिकारक

Health Care Tips: सर्दियों में इन सब्जियों का सेवन भी हानिकारक होता है। सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की सब्जियों की खूब पैदावार होती है लेकिन आपको सभी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए यदि आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं।NHI की एक रिपोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम, हरी मटर जैसी सब्जियां प्यूरीन से भरी होती हैं और यह यूरिक एसिड लेवल बढ़ा सकती हैं। इसीलिए इनसे भी सर्दियों में दुरी बना ले आप की सेहत अच्छी रहेगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments